दिल्ली में बैन के बावजूद भी जले पटाखे, कई इलाकों में AQI 999 के पार

दिल्ली-एनसीआर में दिवाली की जमकर आतिशबाजी हुई। जिसके बाद रविवार की सुबह दिल्ली का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 999 के पार पहुंच गया।

0
216
Delhi Air pollution
दिल्ली में बैन के बावजूद भी जले पटाखे, कई इलाकों में AQI 999 के पार

New Delhi: कोरोना वायरस संक्रमण और बढ़ते प्रदूषण (Delhi Air pollution) के चलते दिवाली के दिन कई दिल्ली समेत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर रोक लगाई लगई थी। लेकिन दिवाली की रात इन प्रतिबंधों की जमकर धज्जियां उड़ाई गई। और दिल्ली-एनसीआर में जमकर आतिशबाजी हुई। जिसके बाद रविवार की सुबह दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) 999 के पार पहुंच गया।

दिवाली की रात दिल्ली के बिगड़ सकते है हालात, जहरीली हुई हवा

जिन इलाकों में AQI 999 के पार है उनमें जहांगीरपुरी, रोहिणी, सोनिया विहार, वजीरपुर, पंजाबी बाग, आरके पूरम शामिल है। बता दें कि शनिवार को दिल्ली का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 400 था जो अब 900 के पार हो गया है। दिल्ली की हवा को साफ करने और प्रदूषण को कम करने के लिए राजधानी के विभिन्न इलाकों में नगर निगम की गाड़ियां पानी का छिड़काव कर रही हैं।

इस स्थिति (Delhi Air pollution) से निपटने के लिए ये गाड़ियां प्रदूषण की अधिकता वाले इलाकों के साथ ही भीड़ भरे बाजारों में भी पानी का छिड़काव कर रही हैं। वहीं उत्तरी दिल्ली नगर निगम दिवाली की आधी रात में सदर बाजार इलाके में पानी का छिड़काव किया। नॉर्थ दिल्ली के मेयर जयप्रकाश हॉट स्पॉट एरिया में फॉगिंग कराते नजर आए ताकि बढ़े हुए प्रदूषण को कम किया जा सके।

प्रदूषण रोकने के लिए केंद्र सरकार का नया कानून, देना होगा इतने का जुर्माना

दिल्ली में बढ़ रही जहरीली हवा को लेकर आईएमडी (IMD) का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ से हवा की गति बढ़ सकती है। आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि ‘पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण रविवार को हल्की बारिश होने की संभावना है। उन्होंने कहा दिवाली के बाद हवा की गति बदलने से दिल्ली-एनसीआर में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स सुधर सकता है।

राज्य से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Uttar Pradesh News in Hindi  


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here