जहरीली हुई राजधानी की हवा, दिल्ली-NCR में हेल्थ इमरजेंसी घोषित

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए यहां पर्यावरण प्रदूषण प्राधिकरण (रोकथाम व नियंत्रण) (ईपीसीए) ने हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी है। इसके साथ ही दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद जिलों में किसी भी तरह के निर्माण कार्यों पर 5 नवंबर तक रोक लगा दी है।

0
993

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए यहां पर्यावरण प्रदूषण प्राधिकरण (रोकथाम व नियंत्रण) (ईपीसीए) ने हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी है। इसके साथ ही दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद जिलों में किसी भी तरह के निर्माण कार्यों पर 5 नवंबर तक रोक लगा दी है।

बता दें कि दिवाली के बाद से दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स में हवा की गुणवत्ता लगातार खराब दर्ज की जा रही है। शुक्रवार को AQI में हवा की गुणवत्ता अब तक की सबसे खराब स्थिति में थी। हवा में लगातार घुलते जहर को देखते हुए राजधानी में स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया गया है।

ये भी पढ़ें- केजरीवाल ने बच्चों को बांटे मास्क, बोले- ‘कैप्टन और खट्टर अंकल पराली को जलाना बंद करें ‘

राजधानी में स्मॉग की वजह से सांस लेना दूभर हो रहा है। इसी के चलते प्राधिकरण ने ये फैसला लिया। प्राधिकरण की ओर से दिल्ली, हरियाणा और उत्तरप्रदेश के मुख्य सचिवों को इस बात की जानकारी दे दी गई है। अधिकारियों का कहना है कि अगर 48 घंटे से ज्यादा समय तक हवा की गुणवत्ता में कोई सुधार नहीं होता है तो ऑड-ईवन योजना और ट्रकों पर रोक जैसे कई बड़े कदम उठाए जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here