कोरोना संक्रमित होने के बाद कब लगवाए वैक्सीन, जानें पूरी डिटेल

पूरे देश में कोरोना का कहर Corona Vaccine मचा हुआ है। सरकार की तरफ से भी वैक्सीनेशन का अभियान चलाया जा रहा है।

0
242
Corona Vaccine
पूरे देश में कोरोना का कहर Corona Vaccine मचा हुआ है। सरकार की तरफ से भी वैक्सीनेशन का अभियान चलाया जा रहा है।

New Delhi: पूरे देश में कोरोना का कहर मचा हुआ (Corona Vaccine) है। सरकार की तरफ से भी वैक्सीनेशन का अभियान चलाया जा रहा है। जो लोग संक्रमित नहीं है वे तो वैक्सीन लगवा रहे है। लेकिन जो संक्रमित होकर ठीक हो गए है। उन्हें भी वैक्सीन लगवानी होगी। ऐसे में लोगों के मन में सवाल उठ रहे है कि Recovery के बाद (Corona Vaccine) की डोज कब लेनी चाहिए। 

क्या देश में नहीं आएगी कोरोना की तीसरी लहर, जानें क्या बोले सरकार के सलाहकार

6 हफ्तों का इंतजार न करें तो?

अगर आप रिकवर होने के तुरंत बाद ही टीका लगवाने जाते हैं तो शरीर एंटीबॉडी बनने में दिक्कत होती है। डॉक्टर कहते है कि जब मरीज कोरोना (Corona Vaccine) से ठीक हो जाते हैं तो उनके शरीर में एंटीबॉडी बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है, वैक्सीन भी शरीर में जाकर एंटीबॉडी बनाती है। लेकिन अगर शरीर में पहले सी ही प्रक्रिया चल रही हो तो दिक्कत हो सकती है। लेकिन आप 6 महीने का वक्त न ले, कुछ दिनों बाद आप वैक्सीन लगवा सकते है। 

क्या संपूर्ण लॉकडाउन की चल रही है तैयारी ? जानें किस राज्य में कब तक बढ़ाया गया लॉक

वैक्सीन लगाने के बाद सावधान

टीका (Corona Vaccine) लगवाने के लिए जाने वाले आम लोगों को कोरोना गाइडलाइन्स का पालन करना बेहद जरूरी है। वैक्सीन लगवाने के बाद लोगों को लगता है कि वे सुरक्षित ह गया है लेकिन वैक्सीन लगवाने के 2 से 6 हफ्ते के बाद व्यक्ति सुरक्षित होता है। अगर वैक्सीन लगवाने के बाद कोई व्यक्ति संक्रमण के संपर्क में आता है तो उसके संक्रमित होने का खतरा रहता है। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here