कोरोना से जंग जीतने को तैयार भारत, 13 शहरों में भेजी गई वैक्सीन की पहली खेप

कोरोना वायरस वैक्सीन कोविडशील्ड (Covidshield) की पहली खेप दिल्ली पहुंच चुकी है।

0
286
Corona Vaccine
कोरोना से जंग जीतने को तैयार भारत, 13 शहरों में भेजी गई वैक्सीन की पहली खेप

New Delhi: कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ने के लिए वैक्सीन कोविडशील्ड (Covidshield) की पहली खेप मंगलवार की सुबह दिल्ली पहुंच चुकी है। दिल्ली के अलावा चंडीगढ़, लखनऊ, पटना, अहमदाबाद, हैदराबाद, करनाल, कोलकाता, गुवाहाटी, भवनेश्वर और विजयवाड़ा जैसे शहरों के लिए भी पुणे से वैक्सीन (Corona Vaccine) रवाना हो गई है।

देश में इस दिन से लगेगी कोरोना की वैक्सीन, जानिए इसके बारे में सब कुछ

बता दें कि ये वैक्सीन (Corona Vaccine) पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट से एयरपोर्ट के लिए रवाना किए जा रहे है। पुणे से वैक्सीन के 478 बॉक्स देश के 13 शहरों में पहुंचाए जाएंगे। जिनमें से 34 बॉक्स लेकर पहली फ्लाइट आज सुबह करीब 10 बजे दिल्ली पहुंच चुकी है। कुछ दिन पहले ही सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) को भारत सरकार ने 1.1 करोड़ डोज का आधिकारिक ऑर्डर दिया था। जिसके बाद मंगलवार से ही वैक्सीन की सप्लाई शुरू हो गई है।

16 जनवरी से शुरू होने जा रहा है टीकाकरण, बुजुर्गों का चयन शुुरु

इसके अलावा आपको बता दें कि 16 जनवरी को देश में कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। ये टीका (Covid 19 Vaccination) तीन चरणों में लगाया जाएगा। पहले चरण के टीकाकरण में करीब 30 करोड़ लोगों को टीका दिया जाएगा। जिनमें केवल डाक्टर्स, नर्सों व स्वास्थ्य सेवा से जुड़े लोगों को ही लगाया जाएगा। उसके बाद दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। तीसरे चरण में 50 से ज्यादा की उम्र के लोगों को लगाया जाएगा।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here