51 लोगों में दिखे Side Effect, गंभीर होने पर मिलेगा मुआवजा

देशभर में वैक्सीनेशन के आने से खुशी की लहर है, तो वहीं दूसरी तरफ इस वैक्सीन के साइड इफेक्ट भी देखने को मिल रहे है।

0
226
Corona Vaccination 2021
देशभर में वैक्सीनेशन के आने से खुशी की लहर है, तो वहीं दूसरी तरफ इस वैक्सीन के साइड इफेक्ट भी देखने को मिल रहे है।

New Delhi: एक तरफ देशभर में वैक्सीनेशन (Corona Vaccination 2021) के आने से खुशी की लहर है, तो वहीं दूसरी तरफ इस वैक्सीन के साइड इफेक्ट भी देखने को मिल रहे है। दिल्ली में वैक्सीन लगने के बाद से 51 लोगों की तबीयत खराब हो गई है। इसमें कुछ लोगों की हालत गंभीर बताए जा रहे है। 16 जनवरी से लोगों को कोरोना संक्रमण के खतरे से सुरक्षित रखने के लिए पूरे देश में वैक्‍सीनेशन अभियान (Corona Vaccination 2021) शुरू किया गया है। 

यूपी में पहले दिन बनेंगे इतने बूथ…जानिए कितने लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन?

पहले दिन सफाई कर्मियों और स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन (Vaccine Side Effect) की डोज दी गई। लेकिन कुछ जगहों पर वैक्सीन लगने में बाद मामूली परेशानी की शिकायतें भी सामने आई हैं। इनमें से दो स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीके की डोज लेने के कुछ घंटे बाद एलर्जी की शिकायत हुई। कुछ को घबराहट हुई। वहीं एक कर्मचारी को AEFI सेंटर भेजने की नौबत तक आ गई।

बता दें सरकार का दावा है कि वैक्सीन (Corona Update) के साइट इफेक्टस सामने नहीं आए है। लेकिन ऐसा नहीं है, जिन लोगों को वैक्सीन लगाई गई है उनको बुखार, सिरदर्द या बदन दर्द की परेशानी हो रही है। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि ऐसे मामूली लक्षण किसी भी वैक्सीन को लगाने से हो सकते है। 

आज माघ मेला का पहला स्नान, संक्रमित हुए तो नो एंट्री

कंपनी की ओर से जारी फैक्टशीट में भी दावा किया है गया है कि 10 फीसदी लोगों में ऐसी परेशानी आ सकती है जो सामान्य है। वैक्सीन (Corona Alert) लगाने के बाद आधा घंटा तक सेंटर पर ही रहना होगा। किसी तरह के साइड इफेक्ट्स से निपटने के लिए अलग से सेंटर बनाए गए हैं। सरकार के प्रोटोकॉल के हिसाब से जरूरी इलाज दिया जाएगा। इलाज के लिए 1800 1200124 (24×7) नंबर पर फोन कर सकते हैं।

दरअसल, कोवैक्सीन (Corona Alert) बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने कहा कि वैक्सीन लगने पर अगर किसी तरह का गंभीर दिक्कत आती है तो मुआवजे का भुगतान किया जाएगा। वैक्सीन का गंभीर साइ़ड इफेक्ट्स होने पर सरकार की तरफ से ऑथोराइज्ड सेंटर्स और हॉस्पिटल में इलाज होगा। 

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here