दिल्ली में कोरोना से हाल बेहाल, रोजगार के लिए वापिस लौटे प्रवासी मजदूर

0
196
Corona Alert
दिल्ली में कोरोना संक्रमण बढ़ता जा रहा है। अनलॉक होने के बाद से मजदूर अपने घरों से वापिस शहर की और आते जा रहे है।

New Delhi: एक तरफ राजधानी दिल्ली में कोरोना का संक्रमण (Corona Alert) बढ़ता जा रहा है। तो वहीं दूसरी तरफ अनलॉक होने के बाद से मजदूर अपने घरों से वापिस शहर की और आते जा रहे है। ऐसे में दिल्लीवासियों के लिए मुश्किले बढ़ सकती है। बता दें मजदूर जब संकट में थे तो अपने गांव में जाकर ठेला लगाने लगे। लेकिन जब हालात सुधरते हुए दिखाई दिए तो वापस दिल्ली (Corona Alert) लौटने लगे है। 

दिल्ली में कोरोना का कहर, टूटा मौतों का रिकॉर्ड

लाकडाउन में बेरोजगारी का संकट होने पर प्रवासी श्रमिकों ने अपने घरों को पलायन (Corona Update) किया था। अब संक्रमण की रफ्तार कम होने और बुलावा आने पर उन्होंने वापसी की राह पकड़ ली है। वहीं ईट भट्ठों पर काम करने वाले मजदूरों की भी जिले में आना-जाना शुरू हो गया है। कई मजदूरों का कहना है कि पिछले पांच साल से यहां के ईट भट्ठे पर रहकर मजदूरी कर रहे हैं। लाकडाउन में मजबूरन घर लौटना पड़ा था। अब काम शुरू हो गया। मालिक ने बुलाया, तो चले आए। सोचा तो था कि दोबारा नहीं लौटेंगे, लेकिन गांव में रहकर भी गुजारा हो नहीं पाता। गांव में मजदूरी ज्यादा नहीं मिलती है। मालिक के बुलाने पर लौटा आए हैं। 

नगरोटा में सुरक्षाबलों ने 4 आतंकवादियों को मार गिराया, 2 जवान घायल

इससे पहले 21 अगस्त 2020 में दिल्ली के आनंद विहार बस स्टैंड पर बने रैपिड टेस्टिंग सेंटर (Corona Alert) पर भारी संख्या में बिहार के मजदूर अपना कोरोना टेस्ट के लिए कतार में खड़े मिले थे। इस समय भी मजदूरों का कहना था कि बिहार में कोई रोजगार नहीं है। किसी तरीके की नौकरी नहीं है तो पेट कैसे भरा जाएगा। इसके साथ ही उस वक्त कोरोनावायरस और बाढ़ पूरे बिहार को अपने चपेट में ले चुका है जिसकी वजह से राशन पानी भी घर तक नहीं पहुंच पा रहा था। अगर मजदूरों की मजबूरी देखी जाए तो उनके लिए रोजी-रोटी के लिए वापिस लोटना जरुरी है। लेकिन दूसरी तरफ कोरोना के चलते मजदूरों का यहां आना मुश्किल घड़ी कर सकता है। 

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here