दिल्ली से नोएडा एयरपोर्ट अब सिर्फ 21 मिनट में, बुलेट ट्रेन की होगी शुरुआत

0
339
Bullet Train 2020
दिल्ली से वाराणसी चलने वाली बुलेट ट्रेन शुरु होने जा रही है। दिल्ली से चलकर नोएडा एयरपोर्ट तक 21 मिनट में पहुंच जाएगी।

New Delhi: दिल्ली से वाराणसी चलने वाली बुलेट ट्रेन (Bullet Train 2020) शुरु होने जा रही है। खास बात यह है कि दिल्ली से चलकर नोएडा एयरपोर्ट तक 21 मिनट में पहुंच जाएगी। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के पास बुलेट ट्रेन योजना की प्राथमिक रिपोर्ट पहुंच गई है। इसमें बताया गया है कि दिल्ली से वाराणसी के बीच प्रस्तावित बुलेट ट्रेन नोएडा एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे (Bullet Train 2020) के साथ में दौड़ेगी। सरफेस पर एक्सप्रेसवे की सर्विस रोड के सहारे इसका ट्रैक बनाने की योजना है। दिल्ली के बाद पहला स्टॉपेज नोएडा सेक्टर-148 और फिर नोएडा एयरपोर्ट स्टेशन रहेगा। 

महाराष्ट्र में BJP को लगा झटका, पार्टी के ये बड़े नेता अब NCP में होंगे शामिल

दिल्ली से नोएडा एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए बुलेट ट्रेन के दो स्टॉपेज जिले (Bullet Train 2020) में तय किए गए हैं। इन दोनों को जोड़ने के लिए कई और वैकल्पिक साधनों पर विचार चल रहा है, लेकिन सबसे कम समय में यात्री दिल्ली से नोएडा एयरपोर्ट तक बुलेट ट्रेन के जरिये ही पहुंच सकते हैं। नियाल को प्राप्त बुलेट ट्रेन की प्राथमिक रिपोर्ट में बताया गया है कि ट्रेन दिल्ली के सरायकाले खां से नोएडा सेक्टर-148 होते हुए एयरपोर्ट तक 62.5 किलोमीटर की दूरी मात्र 21 मिनट में तय कर लेगी। दिल्ली के यात्री आसानी से नोएडा एयरपोर्ट तक पहुंच सकेंगे।

दिल्ली से वाराणसी तक कुल 816 किलोमीटर लंबा (Bullet Train 2020) सफर मात्र चार घंटे में पूरा हो जाएगा। इसके अलावा एलिवेटेड रोड बनाने का विकल्प भी है। पहला फेज 2024-25 में पूरा करने का लक्ष्य है। बुलेट ट्रेन से जुड़ने से नोएडा एयरपोर्ट से सफर करने वाले दिल्ली, नोएडा और आसपास के यात्रियों को बहुत बड़ी सौगात मिल जाएगी। 

उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री को लगा झटका, अध्यक्ष पद से हटाया

दिल्ली से वाराणसी के बीच बुलेट ट्रेन चलाई (Bullet Train 2020) जानी है। इसकी डीपीआर के लिए काम शुरू हो गया है। प्रारंभिक रिपोर्ट को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसका फायदा गौतम बुद्ध नगर जिले को भी मिलेगा। इस रूट का यह पहला जिला होगा, जहां पर दो स्टापेज तय किए जा रहे हैं। पहला नोएडा के सेक्टर-148 में और दूसरा स्टेशन जेवर एयरपोर्ट के पास बनाया जाएगा। सबसे अधिक फायदा जेवर एयरपोर्ट को मिलेगा। 

राज्य से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Delhi News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here