क्या है GNCTD बिल? दिल्ली और केंद्र सरकार आमने- सामने

दिल्ली सरकार और केंद्र एक बार फिर आमने-सामने आ गए हैं। टकराव की वजह राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र संशोधन विधेयक बन रहा है।

0
858
Arvind Kejriwal
दिल्ली में बन रही है यूरोपीय शहरों की तरह सड़कें, तय सीमा पर काम हो पूरा - अरविंद केजरीवाल

New Delhi: दिल्ली की केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal) और केंद्र एक बार फिर आमने-सामने आ गए हैं। इस बार टकराव की वजह सोमवार को लोकसभा में पेश किया गया राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र संशोधन (GNCTD) विधेयक बन रहा है। केंद्र की इस बिल के अनुसार दिल्ली में उपराज्यपाल की भूमिका बढ़ सकती है। जिसको लेकर दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने केंद्र के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

25 जिलों के डीएम और 4 कमिश्नर से मांगा जवाब, कहा- क्यों नहीं उठाया फोन

हालांकि आम आदमी पार्टी की सरकार आने के बाद से ऐसा कई बार देखा गया है। जब केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal) और अधिकारों की बीच जंग छिड़ी जाती हैं। यही कारण रहा था जब  मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया था। जिसको लेकर 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने एक फैसला सुनाया था। सुप्रीम कोर्ट ने अपने उन फैसलों में राज्य सरकार और उपराज्यपाल के अधिकारों को परिभाषित कर दिया था। लेकिन अब एक बार फिर ये मसला गर्माता हुआ दिख रहा है।

योगी सरकार को लगा झटका, साल 2015 को आधार मानकर लागू होगा आरक्षण

क्या है GNCTD बिल?

केंद्र सरकार ने जो बिल (GNCTD) पेश किया है उसमें दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल की जिम्मेदारियों को बताया गया है। बिल में कहा गया है राज्य की विधानसभा द्वारा बनाए गए किसी भी कानून में सरकार का मतलब उपराज्यपाल होगा। वहीं बिल में ये भी कहा गया है कि राज्य सरकार कैबिनेट या फिर किसी मंत्री द्वारा कोई भी शासनात्मक फैसला लिया जाता है तो उसमें उपराज्यपाल की राय या मंजूरी जरूरी है। साथ ही विधानसभा के पास अपनी मर्जी से कोई कानून बनाने का अधिकार नहीं होगा।

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here