उत्तर प्रदेश दिवस पर CM योगी ने युवाओं को दी ये बड़ी सौगात…

अगर आप सिविल सेवा या NDA जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो यह खबर आपके बड़े काम की है। अब आपको न तो निजी कोचिंग (Private Coaching) संस्थानों की भारी-भरकम फीस भरने की जरूरत है

0
158
Uttar Pradesh News
उत्तर प्रदेश दिवस पर CM योगी ने युवाओं को दी ये बड़ी सौगात

नई दिल्ली: अगर आप सिविल सेवा या NDA जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो यह खबर आपके बड़े काम की है। अब आपको न तो निजी कोचिंग (Private Coaching) संस्थानों की भारी-भरकम फीस भरने की जरूरत है, न ही अपना घर छोड़ कर दूसरे शहर जाने की मजबूरी। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार एक ऐसी योजना शुरू करने जा रही है, जिसमें IAS, IPS और PCS अधिकारी सीधे आपको कोचिंग देंगे। वो भी पूरी तरह निःशुल्क। इस नई योजना का नाम है ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ (Chief Minister Abhyudaya Yojana) है। इसकी पूरी कार्य योजना CM योगी आदित्यनाथ की सीधी निगरानी में तैयार की जा रही है। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) दिवस के विशेष अवसर पर CM ने इस योजना घोषणा करते हुए बताया कि बसंत पंचमी से इसकी कक्षाएं शुरू करने की तैयारी है।

ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल और लेक्चर होंगे शामिल

इस अभिनव कोचिंग में ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल और लेक्चर आदि तो उपलब्ध होंगे। साथ ही ऑफलाइन क्लास (Physical classes) में IAS और PCS परीक्षा के लिए IAS, IPS, (IFS) वन सेवा, PCS अधिकारियों द्वारा मार्गदर्शन दिया जाएगा। जबकि NDA और CDS की परीक्षा के लिए प्राचार्य (Principal),सैनिक स्कूल द्वारा गाइडेंस मिलेगी। NEET और JEE के लिए अलग कक्षाएं चलेंगी। अधिकारियों के अलावा, विभिन्न विषयों के एक्सपर्ट भी अतिथि लैक्चरर के तौर पर आमंत्रित किए जाएंगे।

ये भी पढ़े: प्रयागराज सरकार का ऑपरेशन माफिया जारी, मकानों को किया धवस्त

हर समस्या का होगा समाधान

बता दें कि इसमें विषय चयन से लेकर तैयारी से जुड़ी हर समस्या का समाधान होगा। एक अनुमान के मुताबिक हर साल उत्तर प्रदेश के करीब 4-5 लाख छात्र UPSC, विभिन्न राज्य PSC, JEE और NEET जैसी परीक्षाओं में शामिल होते हैं। इनमें बड़ी संख्या में आर्थिक रुप से कमजोर परिवार के बच्चों की होती है। ऐसे बच्चों के लिए योगी सरकार की ये कोशिश बड़ी हिम्मत देगी। इस कोचिंग में प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए विषय का चयन परीक्षा की तैयारी के तरीके, टिप्स, प्रश्नों के उत्तर लिखने की विधि, सामान्य अध्ययन के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा होगी। इसके अलावा विषय एक्सपर्ट की उपलब्धता के आधार पर विभिन्न विषयों की कक्षायें भी चलेंगी। अगर आपने इस कोचिंग का लाभ उठाते हुए सिविल सेवा परीक्षा की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण कर ली तो मुख्य परीक्षा की और बेहतर तैयारी के लिए उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन अकादमी (Academy of Administration and Management of Uttar Pradesh) में कोचिंग की व्यवस्था कराई जाएगी।

ये भी पढे़: यूपी दिवस पर आज कई लाभार्थियों को किया जाएगा सम्मानित

मंडल स्तर पर चलेंगी कोचिंग कक्षाएं

सीएम योगी की इस योजना में हर मंडल मुख्यालय पर नि शुल्क ऑफलाइन और ऑनलाइन प्रशिक्षण तथा विभिन्न परीक्षाओं के पाठ्यक्रम व परीक्षा पैटर्न आदि के संबंध में अभ्यर्थियों को पूरी जानकारी दी जाएगी। यही नहीं, विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबन्धन अकादमी (Academy of Administration and Management of Uttar Pradesh) द्वारा Question bank, प्रश्नोत्तरी आदि भी तैयार कर वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। कोर्स कंटेंट यूट्यूब से भी लिया जाएगा, साथ ही, विभिन्न उच्च स्तरीय कोचिंग संस्थाओं के स्टडी मैटेरियल भी मुहैया कराए जाएंगे।

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here