छत्तीसगढ़ सरकार ने किन्नरों के लिए लिया बड़ा फैसला, जानिए क्या है खास

छत्तीसगढ़ सरकार ने किन्नरों के लिए अहम फैसला लिया है। ये फैसला पहली बार लिया गया है।

0
214
Chhattisgarh Police Constable Recruitment 2021
छत्तीसगढ़ सरकार ने किन्नरों के लिए अहम फैसला लिया है। ये फैसला पहली बार लिया गया है।

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Police Constable Recruitment 2021) ने किन्नरों के लिए अहम फैसला लिया है। ये फैसला छत्तीसगढ़ में पहली बार लिया गया है। इससे पहले तमिलनाडु और राजस्थान में किन्नरों को पुलिस में भर्ती किया गया था। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Police Constable Recruitment 2021) में ही नहीं बल्कि पूरे देश में खास अवसर माना जा रहा है। 

CM Rawat ने पेश किया 57 हजार करोड़ का बजट, जानें बड़ी बातें

आपको बता दें राज्य में 2017 में ही किन्नरों (Chhattisgarh Police Constable Recruitment 2021) को भर्ती करने का निर्णय लिया गया था, लेकिन अमल होने तक कुछ वक्त लग गया और इसे 2019-20 के 1 मार्च तक लागू कर दिया गया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने चुने गए सभी किन्नर उम्मीदवारों को बधाई देते हुए एक ट्वीट में बताया कि इन 13 के अलावा दो और उम्मीदवार वेटिंग लिस्ट में हैं। इन्हें मिला कर कुल 2,038 कांस्टेबल भर्ती किए गए हैं, जिनमें 1,736 पुरुष हैं और 289 महिलाएं हैं। 

प्राइवेट कंपनियों में युवाओं को मिलेगा 75% आरक्षण, इस राज्य में बिल हुआ पास

पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी (DM Awasthi) ने बताया कि राज्य में पुलिस चयन प्रक्रिया के दौरान ट्रांसजेंडर समुदाय के 13 लोगों को कांस्टेबल के पद के लिए चुना गया है। इन सभी लोगों को योग्यता के आधार पर चुना गया है औक दो अन्य प्रतीक्षा सूची में चल रहे है। अवस्थी ने कहा कि रायपुर जिले से आठ, राजनांदगांव जिले से दो बिलासपुर, कोरबा और सरगुजा जिलों से एक-एक उम्मीदवार की नियुक्ति कांस्टेबल के पद पर हुई है।

दरअसल, ट्रांसजेंडर (Chhattisgarh Police Constable Recruitment 2021) समुदाय के लोगों को पुलिस में मौका देने की मांग को लेकर लंबे समय से संघर्ष जारी था और साल 2017—18 में पुलिस विभाग ने इस समुदाय को मौका दिया, तब राज्य के अलग-अलग जिलों से कांस्टेबल पद के लिए 40 ट्रांसजेंडर लोगों ने आवेदन किया था। 

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here