योगी सरकार में विधायकों की खुद 2 से ज्यादा संतान, कहीं चली न जाये विधायकी

0
943
Population Control Policy
उत्तर प्रदेश में लागू जनसंख्या नियंत्रण नीति के मसौदे पर उठ रहे सवाल

Population Control Policy: उत्तर प्रदेश में लागू जनसंख्या नियंत्रण नीति के मसौदे में दो बच्चों से अधिक संतान वाले लोग चुनाव नहीं लड़ सकते। साथ ही उन्हें सरकारी नौकरियों में प्रमोशन के लिए आवदेन देने और सरकारी सब्सिडी पाने के अधिकार से वंचित रखने का प्रावधान किया है। अगर यही कानून राज्य विधानसभा चुनावों के लिए भी लागू कर दिया जाए तो खुद बीजेपी के ही 50% विधायक चुनाव लड़ने से वंचित रह जाएंगे।

Read Also:UP में ‘पोस्टर वार’, SP ने कहा- सरकार बनते ही 10 लाख युवाओं को मिलेगी नौकरी…

बीजेपी के 152 विधायकों के 2 से ज्यादा बच्चे-
उत्तर प्रदेश में बीजेपी के 152 विधायक ऐसे जिनके दो से ज्यादा बच्चे हैं। और कई विधायकों के तो 6-6 बच्चे हैं। यूपी की विधानसभा वेबसाइट पर कुल 397 विधायक शामिल हैं। जिनमें से 304 विधायक बीजेपी के हैं।
इनकी प्रोफाइल से पता चला की इनमें आधे से ज्यादा विधायकों के तो दो से ज्यादा बच्चे हैं। इनमें एक बीजेपी विधायक के तो आठ बच्चे हैं। और एक विधायक को सात बच्चे हैं। बीजेपी के 8 विधायक ऐसे हैं जिनके 6-6 बच्चे हैं। बीजेपी के ऐसे तो कोई विधायक ही नहीं जिनके एक बच्चे की जानकारी शामिल हो।

Read Also:Craig Kelly को बेहद पसंद आया ‘योगी मॉडल’, कहा- हमें दे दो CM Yogi

जनसंख्या नीति पर उठ रहे सवाल-
अब सवाल ये है कि, अगर जनसंख्या नियंत्रण नीति (Population Control Policy)  के इस मसौदे के आने के बाद देश भर में बहस छिड़ी है।जिस बीच यह सवाल भी बार-बार उठ रहा है कि, अगर यह जनसंख्‍या कानून यूपी की विधानसभा चुनावों के लिए भी लागू हो जाए तो क्‍या होगाय? अगर ऐसा होता है तो कोई भी बीजेपी विधायक आने वाले विधानसभा चुनाव को नहीं लड़ पाएंगे।

 

Read more articles on UP News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here