बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 19 लोगों की मौत

आकाशीय बिजली गिरने से 19 की मौत, 11 लोग झुलसे; पटना, मुजफ्फरपुर समेत कई जिलों में भारी बारिश।

0
425
Monsoon Bihar

Bihar: बिहार में बारिश और आकाशीय बिजली (वज्रपात) गिरने (Thunderclap) का सिलसिला जारी है। शनिवार को आकाशीय बिजली गिरने से अलग-अलग जिलों में 19 लोगों की मौत हो गई। अभी तक जो जानकारी मिली है उसके अनुसार भोजपुर में 6, सारण में 5, सासाराम (रोहतास) में 4, भभुआ में दो और औरंगाबाद और बक्सर में एक-एक में एक की मौत हुई है। इसके अलावा दर्जनों लोग आकाशीय बिजली गिरने से झुलस गए हैं।

पिछले 24 घंटे में कोरोना के 22,771 नए मामले

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी लोगों से खराब मौसम (Thunderclap) में पूरी सतर्कता बरतने और खराब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए गए सुझावों का अनुपालन करने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि खराब मौसम में घर के अंदर ही रहें और सुरक्षित रहें। साथ ही मरने वालों के परिजन को 4-4 लाख रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया गया है।

देश के कई शहरों में भारी बारिश के आसार

बता दे कि बिहार में गुरुवार को आकाशीय बिजली गिरने से 28 लोंगो की मौत हुई थी। पटना में छह, पूर्वी चंपारण में चार, समस्तीपुर में सात, कटिहार में तीन, शिवहर व मधेपुरा में दो-दो, पूर्णिया और पश्चिमी चंपारण जिले में एक-एक व्यक्ति की वज्रपात से मौत हो गई थी। इससे भी पहले, मंगलवार को बिहार के विभिन्न जिलों में वज्रपात से 11 लोगों की मौत हुई थी, जबकि 26 जून को राज्य में वज्रपात की चपेट में आने से 96 लोगों की मौत हुई थी।

मानसून में बढ़ाएं इम्युनिटी, इन सुपर डाइट का करें इस्तेमाल

वही शुक्रवार को भी राज्य के अलग-अलग पांच जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से आठ लोगों की मौत हो गई। आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जिलों से फोन पर मिली सूचना के मुताबिक, राज्य में शुक्रवार को आकाशीय बिजली गिरने से आठ लोगों की मौत हो गई। लखीसराय में दो, समस्तीपुर में तीन तथा गया, बांका और जमुई जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत वज्रपात की चपेट में आने से हो गई। इससे पहले 25 जून को 23 जिलों में बिजली गिरने से 100 से ज्यादा लोगों की जान गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here