PM मोदी ने चुनाव से पहले बिहार को दी 541 करोड़ की सौगात

पीएम ने बिहार में शहरी बुनियादी ढांचे से संबंधित 543.28 करोड़ की सात परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इनमें से चार परियोजनाएं जलापूर्ति, दो सीवरेज ट्रीटमेंट पसे संबंधित हैं।

0
244
pm narendra modi
PM Modi ने चुनाव से पहले बिहार को दी 541 करोड़ की सौगात

Bihar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज तीसरी बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बिहार को चुनावी सौगात दी। पीएम ने बिहार में (Bihar election 2020) शहरी बुनियादी ढांचे से संबंधित 543.28 करोड़ की सात परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इनमें से चार परियोजनाएं जलापूर्ति, दो सीवरेज ट्रीटमेंट पसे संबंधित हैं। इन परियोजनाओं इन परियोजनाओं का कार्यान्वयन बिहार के शहरी विकास और आवास विभाग के तहत बुडको द्वारा किया गया है।

PM मोदी ने बिहार में पेट्रोलियम प्रोजेक्ट का किया लोकार्पण

बता दें कि इन परियोजनाओं में से दो का शिलान्यास 2014 में प्रधानमंत्री ने (PM Narendra Modi) किया था। वहीं पीएम ने कोरोना संकट को लेकर एहतियात बरतने को भी जरूरी बताया। इंजीनियर्स डे (Engineers Day) पर उन्होंने कहा कि बिहार देश के विकास को नई ऊंचाई देने में लगे लाखों इंजीनियर देता है। पीएम ने कहा बिहार में तेजी से काम हुआ है जिसकी कल्पना भी डेढ़ दशक पहले नहीं की जा सकती थी। लेकिन नीतीश जी के प्रयासों ने केंद्र सरकार के प्रयासों ने ये सच कर दिखाया है।

पीएम मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर बिहार ‘आत्मनिर्भर भारत’ के मिशन को गति देने के लिए विशेषकर देश के छोटे शहरों को, भविष्य की जरूरतों के मुताबिक तैयार करना बहुत जरूरी है। शहरीकरण की बात करते हुए पीएम बोले ‘शहरीकरण आज के दौर की सच्चाई है। लेकिन कई दशकों से हमारी एक मानसिकता बन गई थी, हमने ये मान लिया था जैसे कि शहरीकरण खुद में कोई समस्या है, कोई बाधा है। लेकिन मेरा ऐसा मानना है कि अगर समस्या लगती है तो उसमें अवसर भी होता है।’

बिहार में ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान को मिलेगी ताकत- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि बीते डेढ़ दशक से नीतीश जी, सुशील जी और उनकी टीम समाज के सबसे कमजोर वर्ग के आत्मविश्वास को लौटाने का प्रयास कर रही है। जिस प्रकार बेटियों की पढ़ाई को, पंचायती राज सहित स्थानीय निकाय में वंचित, शोषित समाज की भागीदारी को प्राथमिकता दी गई है। राष्ट्र निर्माण के पर बात करते हुए पीएम ने कहा कि इस काम में बहुत बड़ा योगदान बिहार का भी है। बिहार तो देश के विकास को नई ऊंचाई देने वाले लाखों इंजीनियर देता है। बिहार की धरती तो आविष्कार और इनोवेशन के लिए हमेशा से ही आगे रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here