PMMSY Yojana: पीएम मोदी आज बिहार में कई योजनाओं की शुरुआत करेंगे

पीएम मोदी गुरुवार को “प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना” की शुरुआत करेंगे। इसके अलावा पीएम ई-गोपाला ऐप की भी शुरूआत करेंगे।

0
364
LPG Pipeline Project
PM मोदी ने बिहार में पेट्रोलियम प्रोजेक्ट का किया लोकार्पण

Bihar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी गुरुवार को प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana) की शुरुआत करेंगे। साथ ही पीएम मोदी ई-गोपाला ऐप (E-Gopala App) भी शुरू करेंगे। ई-गोपाला ऐप के जरिए किसानों के लिए कृषि संबंधित और पशुओं के ब्रीड सुधारीकरण संबंधी अनेकों जानकारियां मिलेंगी। इससे (PMMSY Yojana) लाखों किसानों-पशुपालकों को फायदा पहुंचने के साथ उनके लिए रोजगार के अवसर भी बनेंगे।

पिछले 24 घंटे में सामने आये 1 लाख के करीब नए कोरोना मामले

आज इस डिजिटल कार्यक्रम में (PMMSY Yojana) पीएम मोदी के साथ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पशुपालन और मतस्य पालन मंत्री गिरिराज सिंह भी मौजूद होंगे। पीएम मोदी के ट्विटर अकाउंट से बुधवार को कहा गया, ‘कल का दिन बेहद महत्वपूर्ण है। दोपहर 12 बजे प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना लॉन्च की जाएगी। इसके अलावा बिहार में मत्स्य पालन और पशुपालन से संबंधित अहम योजनाओं का भी शुभारंभ होगा.’

इस योजना में आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत साल 2020-2021 से 2024-2025 के दौरान 20,050 करोड़ रुपये का अनुमानित निवेश होना है। इसी बीच केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने ट्वीट कर कहा, “प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना” से 1 लाख करोड़ तक की मछली का निर्यात होगा। इससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

मालूम हो कि बिहार में आगामी अक्टूबर-नवंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं। बता दें कि पीएमएमएसवाई सरकार की एक प्रमुख योजना है। बता दें कि पीएमओ के मुताबिक मत्स्य क्षेत्र में यह अब तक का सबसे बड़ा निवेश है। इस योजना के तहत बिहार में 1390 करोड़ रुपये के निवेश की परिकल्पना है। इसमें तीन लाख टन अतिरिक्त मछली उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here