PM मोदी ने बिहार में पेट्रोलियम प्रोजेक्ट का किया लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बिहार में पेट्रोलियम क्षेत्र की तीन प्रमुख परियोजनाओं का लोकार्पण किया।

0
165
LPG Pipeline Project
PM मोदी ने बिहार में पेट्रोलियम प्रोजेक्ट का किया लोकार्पण

Bihar: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Vidhansabha Chunav) से पहले आज फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बिहार में पेट्रोलियम क्षेत्र की तीन प्रमुख परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इसमें पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन का बांका तक विस्तार, बांका में एलपीजी बॉटलिंग प्लांट और चंपारण में एलपीजी प्लांट शामिल  (LPG Pipeline Project) हैं। इस मौके पर पीएम मोदी ने सबसे पहले बिहार के दिग्गज नेता रघुवंश प्रसाद सिंह को नमन किया।

बिहार में ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान को मिलेगी ताकत- पीएम मोदी

बता दें कि आज बिहार की राजनीति के कद्दावर नेता रघुवंश प्रसाद (Raghuvansh Prasad Singh) का दिल्ली स्थित एम्स में निधन हो गया। पीएम ने कहा कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार रघुवंश जी के सपनों को पूरा करेंगे। वहीं प्रधानमंत्री ने कहा कि इतनी बड़ी वैश्विक महामारी देश के प्रत्येक व्यक्ति के लिए अनेकों परेशानियां लेकर आई है। लेकिन इन परेशानियों के बाद भी देश रुका नहीं है, बिहार रुका नहीं है, बिहार थमा नहीं है।

पीएम ने आगे कहा कि एक समय था जब बिहार में LPG गैस कनेक्शन (LPG Pipeline Project)  होना बड़े संपन्न लोगों की निशानी होता था। एक-एक गैस कनेक्शन के लिए लोगों को सिफारिशें लगवानी पड़ती थीं। जिसके घर गैस होती थी, वो माना जाता था कि बहुत बड़े घर-परिवार से है। लेकिन बिहार में अब ये अवधारणा बदल चुकी है। गैस पाइपलाइन परियोजना से बिहार में उर्वरक, बिजली और इस्पात क्षेत्र के उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा और सीएनजी आधारित स्वच्छ यातायात प्रणाली का भी लाभ होगा और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

तीन दशकों में दुनिया का हर क्षेत्र बदल गया- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि बिहार के युवाओं की यहां की प्रतिभा का प्रभाव चारो तरफ है। भारत सरकार में भी बिहार के कितने बेटे-बेटियां हैं जो देश की सेवा कर रहे है। इस मौके पर पीएम के अलावा बिहार के राज्यपाल फागू चौहान, राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद थे। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) द्वारा निर्मित 193 किलोमीटर की दुर्गापुर-बांका पाइपलाइन खंड पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन विस्तार परियोजना का हिस्सा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here