बिहार में ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान को मिलेगी ताकत- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 20,050 करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (PMMSY) का शुभारंभ किया।

0
300
PMMSY Yojana
बिहार में 'आत्मनिर्भर भारत' अभियान को मिलेगी ताकत- पीएम मोदी

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 20,050 करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (PMMSY Yojana) का शुभारंभ किया। पीएम ने कह कि बिहार के गांव को आत्मनिर्भर भारत का केंद्र बनाने के लिए केंद्र सरकार अपने प्रयासों में और तेजी लाएगी। साथ ही पीएम मोदी ई-गोपाला ऐप (E-Gopala App) की भी शुरुआत की।

पीएम मोदी आज बिहार में कई योजनाओं की शुरुआत करेंगे

प्रधानमंत्री मोदी ने (PMMSY Yojana) आगे कहा कि स्थानीय उत्पादों को बिहार में जितना बढ़ावा मिलेगा ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान को उतनी ही ज्यादा ताकत मिलेगी और बिहार उतना ही आत्मनिर्भर बनेगा। पीएम ने इस दौरान किसानों के प्रत्यक्ष उपयोग के लिए एक समग्र नस्ल सुधार, बाजार और सूचना संबंधी आधे दर्जन से अधिक योजनाओं की शुरुआत की। उन्होंने कहा भारत उस स्थिति की तरफ बढ़ रहा है, जब गांव के पास ही ऐसे क्लस्टर बनेंगे, जहां फूड प्रोसेसिंग से जुड़े उद्योग भी लगेंगे और पास ही उससे जुड़े रिसर्च सेंटर भी होंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा, ” एक तरह से हम कह सकते हैं- जय किसान, जय विज्ञान और जय अनुसंधान। इन तीनों की ताकत एकजुट होकर जब काम करेगी तब देश के ग्रामीण जीवन में बहुत बड़े बदलाव होंगे. बिहार में तो इसके लिए बहुत संभावनाएं हैं.” उन्होंने कहा कि बिहार के फल, चाहे वो लीची हो, जर्दालू आम हो, आंवला हो, मखाना हो या फिर मधुबनी पेंटिंग्स हो, ऐसे अनेक उत्पाद बिहार के जिले-जिले में हैं।

पीएम किसान योजना में 110 करोड़ का घोटाला, 18 लोग गिरफ्तार

पीएम मोदी ने बिहार में अब तक के काम के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जमकर सराहना करते हुए कहा कि चार-पांच साल पहले बिहार के गांव में सिर्फ दो प्रतिशत घरों में साफ पानी की आपूर्ति थी। आज ये आंकड़ा बढ़कर 70 प्रतिशत से अधिक हो गया है। उन्होंने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि से भी देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खातों में सीधा पैसा पहुंचाया गया है। इसमें करीब 75 लाख किसान बिहार के भी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here