RJD ने जारी किया घोषणा पत्र, जानिए क्या है खास

0
256
Manifesto of Grand alliance
महागठबंधन का घोषणा पत्र घोषित होने के बाद राष्ट्रीय जनता दल RJD ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है।

Bihar: महागठबंधन का घोषणा पत्र घोषित (Manifesto of Grand Alliance) होने के बाद राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इस घोषणा पत्र का नाम ‘हमारा प्रण’रखा गया है। इस घोषणा पत्र में सबसे पहले 10 लाख नौकरियों का वादा किया गया है। तेजस्वी यादव ने राजद नेताओं की उपस्थिति में इसे जारी करते हुए कहा कि यह कोई घोषणा पत्र नहीं बल्कि ‘हमारा प्रण’ है। तेजस्वी ने कहा कि राजद के इस घोषणा पत्र (Manifesto of Grand Alliance) में लालू प्रसाद यादव और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के विचार भी है इसमें शामिल है।

बिहार चुनाव को लेकर सियासी सर्गमिया तेज, राजनेताओं की चुनावी रैली जारी

तेजस्वी ने इस मौके पर एनडीए (Manifesto of Grand Alliance) को अपने निशाने पर लिया और कहा कि हम दस लाख नौकरी की बात करते हैं और वे लोग रोजगार के तहत तो पकौड़ा तलने और नाले की सफाई की बात करते हैं। हमको बिहार पहले से ज्यादा बेहतर बनाएंगे, हम BJP-JDU की तरह झूठा वादा करना नही जानते।

इसके पहले महागठबंधन की ओर से भी संयुक्‍त घोषणा पत्र (Manifesto of Grand Alliance) जारी किया गया था। अब राजद ने अलग से अपना घोषणा पत्र जारी किया है। इसमें नए स्थाई पदों का सृजन कर कुल 10 लाख नौकरियों का पहली कैबिनेट बैठक में करने का वादा किया गया है। इन बिंदुओं में मुख्‍य रूप से रोजगार, शिक्षा, कृषि, उद्योग समेत अन्य मुद्दों को शामिल किया गया है। 

राजनीतिक पार्टियों ने घोषणा पत्र किया जारी, वादों की लगाई झड़ी

घोषणा पत्र में वादे-

  • नए स्थाई पदों का सृजन करके कुल 10 लाख नौकरियों की समय बाद बहाली की प्रक्रिया पहले ही कैबिनेट बैठक में पहली दस्तखत के साथ शुरू होगी।
  • बुजुर्गों और गरीबों का पेंशन 400 रुपये प्रति महीने से बढ़ाकर 1000 रुपये प्रति महीने किया जाएगा।
  • राज्य की जीडीपी का 22 प्रतिशत हिस्सा शिक्षा पर खर्च किया जाएगा।
  • किसान आयोग, व्यावसायिक आयोग, युवा आयोग और खेल आयोग का गठन किया जाएगा। 
  • हर जिले में मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का गठन किया जाएगा। 
  • गांवों को स्मार्ट बनाया जाएगा और सीसीटीवी लगाए जाएंगे।
  • किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। 
  • किडनी मरीजों के लिए मुफ्त डायलासिस की व्यवस्था होगी।
  • ’50 साल की उम्र पूरी कर चुके सरकारी कर्मचारियों को परफार्मेंश के आधार पर अनिवार्य सेवानिवृति देने के आदेश को वापस लिया जाएगा।  

राजनीति से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Political News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here