बिहार विधानसभा चुनाव के लिए ये होगी गाइडलाइंस

बिहार चुनाव आयोग की ओर से जारी गाइडलाइंस के अनुसार पहली बार उम्मीदवारों को ऑनलाइन नामांकन दाखिल करने को कहा गया है।

0
429
Bihar Chunav Guidelines
बिहार विधानसभा चुनाव के लिए जारी हुई गाइडलाइंस

Bihar: कोरोना के चलते बिहार चुनाव कराने को लेकर आयोग ने गाइडलाइन जारी (Bihar Chunav Guidelines)  कर दी है। इस नई गाइड लाइन में नामांकन से लेकर चुनाव प्रचार और मतदान तक के लिए अलग-अलग दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। चुनाव आयोग की ओर से जारी गाइडलाइंस (Bihar Chunav Guidelines) के अनुसार विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2020) में पहली बार उम्मीदवारों को ऑनलाइन नामांकन दाखिल करने को कहा गया है।

ऑड-ईवन फॉर्मूला के साथ इस दिन शुरु हो सकता है संसद का सत्र

इन गाइडलाइंस में आयोग ने बताया है कि, बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Vidhan Sabha Chunav) के लिए नामांकन ऑनलाइन (Online Enrollment) दाखिल किए जाएंगे। वहीं कोरोना से बचाव को लिए चुनाव संबंधी तमाम गतिविधियों के दौरान मास्क पहनने से लेकर कई जरूरी सावधानियां बरतने और स्वास्थ्य मंत्रालय के नियमों का पालन करने को कहा गया है।

इसके अलावा इस गाइडलाइन में उम्मीदवारों को सिक्योरिटी की रकम भी ऑनलाइन जमा करनी होगी। बता दें कि, ऐसा पहली बार होगा जब चुनाव में कोई उम्मीदवार सिक्योरिटी मनी ऑनलाइन जमा करेगा। साथ ही प्रचार के लिए जन-संपर्क अभियान, डोर टू डोर कैंपेनिंग के लिए उम्मीदवार के साथ अधिकतम पांच लोगों की इजाजत होगी।

राहुल गांधी ने चुनावी तैयारियों के अलावा इन मुद्दों पर की चर्चा

रोड शो और चुनावी रैली के लिए गृह मंत्रालय की गाइडलाइन फॉलो करने का निर्देश भी दिया गया है। वहीं कोरोना से बचाव के लिए चुनाव संबंधी तमाम गतिविधियों के दौरान मास्क पहनने से लेकर कई जरूरी सावधानियां बरतनी होगी।वोटर रजिस्टर असाइन करने के लिए सभी मतदाताओं को हाथ के दस्ताने प्रदान किए जाएंगे। मतदाताओं की पहचान की प्रक्रिया के दौरान फेस मास्क को हटाना भी जरूरी होगा। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here