बिहार में 71 सीटों पर नामांकन शुरू, जानें किन जिलों में होगी वोटिंग

बिहार विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। निर्वाचन आयोग ने पहले चरण के तहत चुनाव होने वाले 71 सीटों के लिए नामांकन की अधिसूचना जारी कर दी है।

0
262
Election Commission
बिहार में पहले चरण की 71 सीटों पर नामांकन शुरू, जानें किन जिलों में होगी वोटिंग

Patna: बिहार विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। एनडीए, महागठबंधन, तीसरा मोर्चा समेत तमाम दलों ने अपनी चुनावी तैयारियों और सीटों के लिए कैंडिडेट्स को शॉर्टलिस्ट करने का काम तेज कर दिया है। इस बीच निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने पहले चरण के तहत चुनाव होने वाले 71 सीटों के लिए नामांकन की अधिसूचना जारी कर दी है। इन 71 सीटों पर आज से नामांकन शुरू हो गया है।

बिहार में सीट शेयरिंग का रास्ता साफ, जानें कितनी सीट किसके पाले में

निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने नामांकन की तिथि 08 अक्टूबर तक की है। इसके लिए नामांक पत्र सुबह ग्यारह बजे से दोपहर तीन बजे तक संबंधित निर्वाचन अधिकारियों द्वारा लिए जाएंगे। 09 अक्टूबर को नामांकन पत्र की जांच की जाएगी। वहीं 12 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकते है। जिसके बाद 28 अक्टूबर को प्रथम चरण का मतदान होगा।

बता दें कि 243 सीटों पर कुल तीन चरण में चुनाव (Bihar Assembly Election) कराए जाने हैं। हालांकि अभी तक इन सीटों में से कई सीटों पर विभिन्न पार्टियों और गठबंधन की ओर से उम्मीदवारों के चयन की घोषणा भी नहीं की गई है। अधिकतर दलों में कैंडिडेट्स को लेकर मंथन जारी है। जिन 16 जिलों में वोटिंग होनी है उनमें भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, पटना, भोजपुर, बक्सर, कैमूर, रोहतास, अरवल, औरंगाबाद, गया, नवादा, जमुई, जहानाबाद शामिल है।

बिहार में पहले चरण का नामांकन शुरु, सीट बंटवारे पर घमासान जारी

इसके अलावा बता दें कि महागठबंधन में भी खींचतान जारी है। महागठबंधन में बुधवार को एक और घटनाक्रम देखने को मिला है। हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के जीतन राम मांझी और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा के बाद अब सीपीआई एमएल ने भी महागठबंधन से दूरी बना ली है। पार्टी ने महागठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर बात नहीं बनने के चलते 30 विधानसभा क्षेत्रों की पहली सूची बुधवार को जारी कर दी थी।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here