Bihar Vidhan Sabha Chunav: तारीखों का हो सकता है ऐलान, आज चुनाव आयोग करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर आयोग दोपहर 12.30 बजे दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर 243 सीटों वाली विधानसभा के चुनाव की तारीखों का एलान करेगा।

0
206
Bihar Assembly Election
बिहार में पहले चरण की 71 सीटों पर नामांकन शुरू, जानें किन जिलों में होगी वोटिंग

Bihar: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Vidhan Sabha Chunav) को लेकर शुक्रवार को बड़ा ऐलान होने जा रहा है। दरअसल, आज दिल्ली में बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर आयोग की अहम बैठक होने की खबर सामने आई है। चुनाव आयोग दोपहर 12.30 बजे दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर 243 सीटों वाली विधानसभा के चुनाव की तारीखों का एलान करेगा। खास बात यह है कोरोना संकट के बीच पहला बड़ा चुनाव होने जा रहा है।

बिहार में कोरोना संकट और बाढ़ के हालात को देखते हुए चुनाव आयोग (Bihar Vidhan Sabha Chunav) भी कई तरह की गाइडलाइंस को जारी कर चुका है। जिसे देखते हुए कई राजनीतिक दलों ने चुनाव टालने की मांग भी की थी। हालांकि, चुनाव आयोग ने साफ कर दिया था कि नवंबर के आखिर तक बिहार में विधानसभा चुनाव करा लिए जाएंगे। कोरोना संकट के बीच होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर आयोग ने कोविड-19 प्रोटोकॉल भी जारी किया है।

मतदान केंद्रों की संख्या डेढ़ गुना से ज्यादा बनाई जाएगी। मतदान कर्मियों की संख्या में भी इजाफा होगा। वोटर्स को मास्क लगाना जरूरी होगा और सैनिटाइजर के इस्तेमाल का सख्त निर्देश भी दिए गए है। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखने के लिए भी कहा गया है। इतना ही नहीं चुनाव के दौरान एक लाख 80 हजार से ज्यादा कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी, जो पिछले चुनाव की तुलना में इस बार कहीं ज्यादा होगी।

बिहार चुनाव से पहले NDA में वापसी करेंगे ये मंत्री

इस बार चुनाव आयोग करीब एक लाख छह हजार पोलिंग बूथ बनाने की तैयारी कर रहा है। जानकारी के मुताबिक, इस बार तीन से चार चरणों में बिहार विधानसभा चुनाव हो सकता है। हालांकि, 2015 में विधानसभा का चुनाव पांच चरणों में हुआ था। इसके पहले बिहार में चुनाव कराने का मुद्दा सुप्रीम कोर्ट भी पहुंच चुका है।. हालांकि, शीर्ष अदालत ने मामले में दाखिल की गई याचिका को खारिज करते हुए कहा था कि ‘कोविड के आधार पर चुनावों पर रोक और चुनाव आयोग की शक्तियों में दखल नहीं दिया जा सकता।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here