बिहार में आज से खुलें स्कूल, 50 फीसदी शिक्षक रहेंगे मौजूद

कई राज्यों में स्कूल खोलने की प्रक्रिया शुरु हो गई है। फिलहाल शिक्षा विभाग के अनुसार पटना में आज से सभी स्कूल खोले।

0
158
Bihar School Reopen
कई राज्यों में स्कूल खोलने की प्रक्रिया शुरु हो गई है। फिलहाल शिक्षा विभाग के अनुसार पटना में आज से सभी स्कूल खोले।

Patnaकोरोना महामारी की वजह से देश में सरकारी और प्रइवेट स्कूल बंद चल रहे थे। लेकिन अब कई राज्यों में स्कूल खोलने की प्रक्रिया शुरु हो गई है। फिलहाल शिक्षा विभाग के दिशानिर्देश के अनुसार पटना में आज से सभी स्कूल (Bihar School Reopen) खोल दिए है। आपको बता दें इस बार स्कूल खुलने के बाद से नियमों का पालन करना होगा। साथ ही सभी स्कूलों को सैनिटाइज भी करा दिया गया है।

बता दें अभी नौवीं से बारवीं तक के ही बच्चे को स्कूल आने की (Bihar School Reopen) अनुमति दे दी गई है। अभिभावकों की सहमति से ही स्कूल आने का निर्देश दिए गए है। स्टूडेंट्स स्कूल आकर अलग-अलग विषयों के शिक्षकों से मार्गदर्शन ले सकते हैं। नौवीं और दसवीं के स्टूडेंट्स को अलग-अलग समय में स्कूल बुलाया जायेगा। सभी छात्रों को मास्क लगाकर स्कूल आना होगा। सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करवाते हुए बच्चों की सुरक्षा पर खास ध्यान रखा जायेगा।

21 सितंबर से खुलेंगे स्कूल, इन नियमों का रखें खयाल 

सभी स्कूलों में प्रार्थना सभा, खेलकूद, प्रैक्टिकल क्लास, लंच समेत सभी सामूहिक गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है। सीबीएसई स्कूलों की बात की जाए तो 29 सितंबर तक (Bihar School Reopen) कंपार्टमेंटल परीक्षा होगी। वहीं आज यानी सोमवार से कंपार्टमेंटल परीक्षा का मूल्यांकन कार्य भी शुरू होगा। इसमें स्कूल के 50 फीसदी से अधिक शिक्षकों को लगाया गया है। इससे स्कूल में डाउट क्लास नहीं चलेगी। डीएवी बीएसईबी, नॉट्रेडम एकेडमी आदि स्कूल में मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है। वहीं तमाम स्कूलों की शिक्षकों को मूल्यांकन में लगा दिया गया हैं।

जिले के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों को 28 सितंबर से खोलने (Bihar School Reopen) का निर्णय लिया गया है। इन स्कूलों को शनिवार और रविवार को सेनिटाइज किया गया। साथ ही जिले के दस स्कूल में विधानसभा चुनाव को लेकर प्रशिक्षण कार्य शुर हो जाएगा। इस दौरान छात्रों को स्कूल में नहीं बुलाया जाएगा। सवाल यह उठता है कि क्या स्कूल खोलने से कोरोना का घतरा और ज्यादा नही बढ़ेगा?

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here