Bihar Flood Update: बिहार में बाढ़ से हालात नाज़ुक, भारी दबाव के बीच टूट रहे कई बांध

गंडक नदी के निचले इलाकों भारी बारिश की आशंका, सरकार ने जारी किया अलर्ट। इस बार राज्य के करीब 10 से ज्यादा जिलों की हालात नाजुक हो गई है।

0
366
Bihar Flood Update

Bihar: बिहार में बारिश का कहर बढ़ता जा रहा है। सैकड़ों गांव बाढ़ (Bihar Flood Update) की चपेट में हैं। इस बार राज्य के करीब 10 से ज्यादा जिलों की हालात नाजुक हो गई है। इस बीच बिहार के गोपालगंज में एक और पुल बह गया है। यहां सारण बांध टूट गया है और इससे नए इलाकों में (Bihar Flood Update) बाढ़ का खतरा बढ़ गया है।

कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश और नदियों के जलस्तर बढ़ने से अब राज्य के दस जिलों के 426 पंचायतें बाढ़ से प्रभावित हो गई हैं। बाढ़ से (Bihar Flood Update) इन पंचायतों की सात लाख 65 हजार आबादी प्रभावित हुई हैं। खेतों में लगी फसलें डूब गई हैं। लोगों का निचले इलाकों से सुरक्षित जगहों पर जाना लगातार जारी है। पशुओं के चारे का भी संकट खड़ा हो गया है।

बिहार में पुल गिरने से तेजस्वी यादव का नीतिश कुमार पर हमला

इसके अलावा पानी के भारी दबाव के बीच बांध टूट रहे हैं। गोपालगंज में रिंग बांध टूटने के बाद पूर्वी चंपारण में चंपारण बांध भी टूट गया है। गोपालगंज को बेतिया से जोड़ने वाले गंडक नदी के जादोपुर-मंगलपुर महासेतु का संपर्क पथ ध्वस्त हो गया है। सीतामढ़ी व पूर्वी चंपारण सड़क संपर्क भंग हो गया है तो जमुई में रेल ट्रैक पर पानी चढ़ गया है। इस बीच बीते 24 घंटे के दौरान बाढ़ के पानी में डूबने से 17 लोगों की मौत हो गई है।

इसके अलावा देवरिया में भी घाघरा नदी पर भागलपुर पुल क्षतिग्रस्त हो गया है। पुल के ज्वाईंट में गैप आ गया है। यह पुल 1100 मीटर लंबा है। बता दें कि 2001 में तत्कालीन मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह ने इस पुल का लोकार्पण किया था। यह पुल पहले भी एक बार क्षतिग्रस्त हो चुका है।

Heavy Rainfall: यूपी में भारी बारिश की चेतावनी, बिहार में गिरा स्कूल

बाढ़ से हाहाकार के बीच 5 लाख से ज्यादा आबादी प्रभावित है। बाढ़ से बचाव के लिए एनडीआरएफ की 21 टीमें 12 जिलों में तैनात है. वहीं, आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव रामचंद्रू डू ने बताया कि 147 सामुदायिक रसोई चलायी जा रही है, जिनमें 80 हजार से अधिक लोग प्रतिदिन भोजन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि सबसे अधिक दरभंगा में 98 सामुदायिक रसोई चलायी जा रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here