LJP को 6 सीटों पर मिल सकती है जीत, क्या NDA का दे रही साथ ?

0
247
Bihar Election Opinion Poll
बिहार विधानसभा चुनाव में राजनीतिक दल Bihar Election Opinion Poll अपने-अपने तरीके से चुनावी रण में उतर आए है।

Bihar: बिहार विधानसभा चुनाव में राजनीतिक दल अपने-अपने तरीके से चुनावी रण में उतर आए है। ओपिनियन पोल के नतीजे की धुंधली तस्वीर साफ दिखाई दे रही है। इंडिया टुडे ने लोकनीति-CSDS के सर्वे के आंकड़े पेश (Bihar Election Opinion Poll) किए है जिसके तहत बताया गया कि अब भी नीतीश कुमार को ही ज्यादातर लोग सीएम की कुर्सी के लिए बेहतर उम्मीदवार मान रहे हैं। इसके अलावा इस ओपिनियन पोल में किसे कितनी सीटें मिल रही हैं, ये अनुमान भी लगाया गया। जिसमें एनडीए को सबसे ज्यादा सीटें और बहुमत मिलता हुआ नजर आ रहा हैं। वहीं महागठबंधन (Bihar Election Opinion Poll) 100 सीटों के आंकड़े के नजदीक नजर आ रहा है। 

बिहार चुनाव के रण में उतरे सीएम योगी, जानें उनकी रैली की बड़ी बातें

बता दें बिहार विधानसभा में कुल 243 सीटें हैं। जिनमें से बुहमत (Bihar Election Opinion Poll) के लिए किसी भी गठबंधन को कुल 122 सीटें चाहिए। लोकनीति-CSDS के सर्वे के अनुसार एनडीए को बिहार विधानसभा में 133 से लेकर 143 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं महागठबंधन के खाते में 88 से लेकर 98 सीटें आ सकती हैं। इसके अलावा बिहार चुनाव में ट्विस्ट लाने वाले चिराग पासवान की पार्टी एलजेपी को 2 से 6 सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा है। वहीं अन्य को 6-10 सीटें मिल सकती हैं।

दिलचस्प बात यह है कि कुछ दिन पहले ही बीजेपी (Bihar Election 2020) ने चिराग पासवान की लोजपा को “वोट कटवा” पार्टी कहा था। लोकनीति-सीएसडीएस बिहार ओपिनियन पोल पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए लोजपा प्रमुख चिराग पासवान ने दावा किया कि उनकी पार्टी नीतीश कुमार की जेडीयू से अधिक सीटें जीतेगी। बिहार विधानसभा चुनाव में लोजपा को 6 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान है। जबकि एनडीए को 38 फीसदी और महागठबंधन को 32 फीसदी। अगर लोजपा एनडीए के साथ मिलकर लड़की तो ये 6 फीसदी वोट महागठबंधन या अन्य में जा सकता था। 

‘आइटम’ वाले बयान पर बरसे राहुल, कहा- ‘ये दुर्भाग्यपूर्ण हैं’

ओपिनियन पोल के परिणामों के अनुसार बिहार चुनाव (Bihar Election 2020) में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले एनडीए को स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है। एनडीए को 133-143 सीट मिलने का अनुमान है। वहीं महागठबंधन को 88-98 सीट, एलजेपी को 2-6 सीट और अन्य को 6 से 10 सीटें मिलने का अनुमान है। महागठबंधन की अगुवाई आरजेडी नेता तेजस्वी यादव कर रहे हैं। 

पॉलिटिकल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Political News in Hindi  


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here