महागठबंधन और एनडीए में कांटे की टक्कर, अंतिम चरण के मतदान खत्म

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर एग्जिट पोल आना शुरु हो गए है। चुनाव के आखिरी चरण में 78 सीटों पर मतदान खत्म हो गया है।

0
925
Bihar Election Exit Poll
बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर एग्जिट पोल आना शुरु हो गए है। चुनाव के आखिरी चरण में 78 सीटों पर मतदान खत्म हो गया है।

Bihar: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election Exit Poll) को लेकर एग्जिट पोल आना शुरु हो गए है। चुनाव के आखिरी चरण में 78 सीटों पर मतदान खत्म हो गया है। आज के चुनाव के साथ ही बिहार में 243 सीटों पर तीन चरणों में विधानसभा चुनाव खत्म हो गया है। शाम छह बजे से मतदान प्रक्रिया समाप्त हो गई है। अलग-अगल सर्वे एजेंसियां और न्‍यूज चैनल इसमें बीजपी, राजद, जदयू, लोजपा, आदि पार्टियों के अनुमानित आंकड़े जारी करेंगे। इसके जरिये कुछ हद तक बिहार में नई सरकार (Bihar Election Exit Poll) की तस्‍वीर साफ होती नजर आ रही है। 

उद्धव ठाकरे की योगी को चुनौती, कहा- हिम्मत है तो…

रिपब्लिक भारत के एग्जिट पोल में महागठबंधन (Bihar Election Exit Poll) को 118 से 138 सीटें दी गई हैं। वहीं एनडीए गठबंधन को 91 से 117 सीटें दी गई हैं। दोनों गठबंधन के बीच कांटे का मुकाबला देखने को मिल रहा हैं। अन्‍य को 8 से 14 सीटें दी गई हैं। बिहार में एक बार फिर से नीतीश सरकार बन रही है। एबीपी न्‍यूज और सी वोटर के सर्वे के अनुसार एग्जिट पोल के मुताबिक बिहार में नीतीश कुमार के एनडीए गठबंधन को 104 से 121 सीटें मिलती दिख रही है। आरजेडी और कांग्रेस महागठबंधन को 108 से 131 सीटों का अनुमान लगाया गया है। अन्‍य के खाते में 4 से 8 सीटें जा सकती हैं।

आपको बता दें बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election Exit Poll) के तीसरे और अंतिम चरण में 55.22% मतदान हुआ है। चुनाव आयोग ने यह जानकारी दी थी। 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में 56.66 फीसदी मतदान हुआ था। आखिरी चरण की 78 विधानसभा सीटों पर करीब 2.34 करोड़ वोटर हैं, जो अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं। सभी की निगाहें राज्य में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन और विपक्षी महागठबंधन के बीच कांटे के मुकाबले पर टिकी हैं। चुनाव में राजग जहां सरकार विरोधी कारक को टालने के लिये पूरा जोर लगा रहा है, वहीं राजद महागठबंधन भी पूरे जोश में है।  

योगी सरकार दे रही है दिवाली बोनस, जानें कितना पैसा मिलेंगा

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election Exit Poll) के अंतिम चरण के मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुए। आयोग ने बताया कि तीसरे चरण के तहत कुल 78 विधानसभा क्षेत्रों और बाल्मिकीनगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिये प्रशासनिक स्तर पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई थी। जिलों में मतदान कर्मियों की प्रतिनियुक्ति तथा कोविड-19 संक्रमण से बचते हुए समस्त गतिविधियां संचालित की गई थी। 

राजनीति से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Political News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here