Bihar Election: राजनीतिक पार्टियों ने घोषणा पत्र किया जारी, वादों की लगाई झड़ी

0
298
Bihar Election
राजनीतिक दल अपनी-अपनी पारी खेलते हुए नजर आ रहे है। वादों की लंबी चौड़ी लिस्ट जनता के सामने जारी कर दी है।

Bihar: बिहार चुनाव में सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी (Bihar Election) पारी खेलते हुए नजर आ रहे है। राजनीतिक पार्टियों ने वादों की लंबी चौड़ी लिस्ट जनता के सामने जारी कर दी है। महागठबंधन से लेकर एनडीए तक ने बिहार चुनाव (Bihar Election) के लिए वादों का सिलसिला जारी कर दिया है। कोई पार्टी 10 लाख नौकरी का वादा कर रही है तो कोई सीता माता का मंदिर बनवाने की बात कर रहा है। 

इन वादों के साथ आज कांग्रेस ने जारी किया अपना घोषणा पत्र…

दरअसल, बिहार में 28 अक्टूबर को पहले चरण की वोटिंग (Bihar Election) है और इसे देखते हुए सभी राजनीतिक दलों-गठबंधनों ने अपना-अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। आईए जानते हैं कि किसने अपने घोषणा पत्र में क्या-क्या वादें किए हैं। बिहार विधानसभा चुनाव के लिए महागठबंधन ने नवरात्र के पहले दिन अपना घोषणा-पत्र जारी किया था। महागठबंधन ने घोषणापत्र को बदलाव के संकल्प पत्र का नाम दिया है। आरजेडी के साथ-साथ कांग्रेस और वाम दलों में सरकार गठन के बाद बिहार के लिए जो प्राथमिकताएं तय की है उसका जिक्र इस घोषणापत्र में किया गया है।

बिहार में अगले हफ्ते से शुरू हो रहे विधानसभा आम चुनाव को लेकर कांग्रेस (INC Party) ने बुधवार को अपना महागठबंधन से अलग एक घोषणा पत्र जारी किया। पार्टी ने इसे बिहार बदलाव पत्र नाम दिया है।

  • सत्ता में आने पर किसानों का कर्ज माफ
  • गरीबों का बिजली बिल माफ
  • किसानों के सही फसल का सही मूल्य दिलाने का वादा
  • कृषि कानूनों को खारिज करने का वादा
  • नौकरी मिलने तक बेरोजगारों को हर महीने 1500 रुपए देने का वादा  

बिहार में नेताओं की चुनावी रैली, जानिए कह-कहा है कार्यक्रम

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए लोजपा (LJP Party) ने विजन डाक्यूमेट जारी किया। लोजपा प्रमुख चिराग पासवान ने घोषणा पत्र के तौर पर डाक्यूमेंट जारी करते हुए सीता मैया का भव्य मंदिर बनाने का वादा किया। 

  • बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट के लागू होने से सभी महिलाओं को मुफ्त में बस यात्रा की सुविधा मिलेगी।
  • अत्याधुनिक कैंसर संस्थानों की स्थापना का वादा
  • बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट युवा आयोग का गठन का वादा
  • माता सीता का भव्य मंदिर निर्माण का वादा
  • अनुसूचित जाति-जनजाति छात्रावास को वाई-फाई, लाइब्रेरी, मेस, खेलकूद सामग्री, और सुरक्षा गार्ड के साथ आधुनिक बनाने का वादा 

एनडीए के रिपोर्ट कार्ड में सबसे पहले जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 (NDA Party) हटाने और अयोध्या में राम मंदिर की नींव रखने को शामिल किया गया है। जबकि मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से आजादी दिलाने को लेकर वादा किया गया है।  

राजनीति से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Political News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here