बिहार में आखिरी चरण की 78 सीटों पर मतदान जारी, किसके सिर सजेगा ताज?

बिहार में 7 नवंबर को तीसरे और आखिरी चरण की वोटिंग जारी है। आज 16 जिलों की 78 सीटों पर मतदान है।

0
286
Bihar Election 2020
बिहार में 7 नवंबर को तीसरे और आखिरी चरण की वोटिंग जारी है। आज 16 जिलों की 78 सीटों पर मतदान है।

Bihar: बिहार में 7 नवंबर को तीसरे और आखिरी चरण की वोटिंग (Bihar Election 2020) जारी है। आज 16 जिलों की 78 सीटों पर मतदान है। खास बात यह है कि बिहार के लगभग आधे मुसलमान इस तीसरे चरण के विधानसभा क्षेत्रों में रहते हैं। क्योंकि यहां की कई सीटों पर मुक़ाबला दो मुख्य पर्टियों के बीच हैं। तीसरे चरण में उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी, असदद्दुीन ओवैसी की एआईएमआईएम, मायावती की बीएसपी और पूर्व सांसद पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी (Bihar Election 2020) भी मुक़ाबले में है। 

उद्धव ठाकरे की योगी को चुनौती, कहा- हिम्मत है तो…

बता दें साल 2015 में इन 78 सीटों से 54 सीटें (Bihar Election 2020) जनता दल और कांग्रेस गठबंधन को मिली थी। तो वहीं एनडीए की बात की जाए तो आरएलएसपी की पार्टी को 24 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा था। लेकिन बीजेपी को 19 सीटें मिली थी। यानी इस बार भी गठबंधन की जीत हो सकती है। इस चरण से पहले बीजेपी अपने स्टार प्रचारकों को पूरी तरह से इस्तेमाल कर रही है। जिसमें राजनाथ सिंह, जेपी नड्डा से लेकर योगी आदित्यनाथ भी प्रचार में लगे हुए थे। जेडीयू ने तीसरे चरण से पहले पार्टी-विरोधी गतिविधियों की वजह से 33 नेताओं को (Bihar Election 2020) निकाल दिया है। साथ ही नीतीश कुमार ने एक रैली से ये एलान भी किया कि ये उनका आख़िरी चुनाव है। 

योगी सरकार दे रही है दिवाली बोनस, जानें कितना पैसा मिलेंगा

यूपी के फायरब्रैंड नेता योगी आदित्यनाथ ने कटिहार की एक रैली में अवैध घुसपैठ (Bihar Election 2020) का मुद्दा उठाया था। उन्होंने कहा, ‘कटिहार घुसपैठ की समस्या से परेशान है। बिहार में एनडीए की सरकार बनने पर घुसपैठिये को निकाल बाहर करेंगे। आपके आशीर्वाद से घुसपैठ की समस्या का समाधान होगा।’ विशेषज्ञ योगी के इस बयान को ध्रुवीकरण की राजनीति से जोड़कर देख रहे हैं। उनका मानना है कि हिंदुओं का एक प्रतिशत वोट बीजेपी अपने पाले में करने की कोशिश कर रही है। अगर इस इलाके में मुस्लिम वोट बंटे तो इसका सीधा लाभ एनडीए को होगा। 

राजनीति से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Political News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here