Bihar Election 2020 Results LIVE: लालू के लाल होंगे विजेता या नीतीश के हाथ जाएगी पारी?

तीन चरणों में खत्म हुए बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election 2020) को लेकर आज मतों की गिनती होने वाली है।

0
334
Bihar Election 2020 Results LIVE
तीन चरणों में खत्म हुए बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election 2020) को लेकर आज मतों की गिनती होने वाली है।

Bihar: तीन चरणों में खत्म हुए बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election 2020 Results Live) को लेकर आज 243 सीटों पर वोटों की गिनती जारी है। रिजल्ट को लेकर जनता में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। आपको बता दें कि सुबह आठ बजे से मतों की गिनती शुरू हो गई है। तमाम एग्जिट पोल्स के मुताबिक इस बार महागठबंधन की सरकार बनाने का दावा किया गया है। यहां पढ़ें इससे जुड़े अपडेट्स-


चुनाव आयोग की ओर से शाम करीब 6:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई जिसमें कहा गया कि कोरोना संकट के चलते वोटों की गिनती देर रात तक चलेगी। कोरोना महामारी की वजह से गिनती के नियमों में बदलाव किया गया है।


चुनाव आयोग के मुताबिक, शाम 5:30 बजे तक 2.60 करोड़ वोट गिने जा चुके हैं। बता दें कि कुल वोटों की संख्या 4.10 करोड़ है।


शाम 5 बजे तक के रुझानों में एक बार फिर आया बदलाव, एनडीए 124 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि महागठबंधन फिर 110 सीटों तक पहुंच गई है।


बिहार में एक बार फिर से एनडीए की सरकार बनने के आसार दिखने लगे हैं। इसी बीच दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय में जश्न की तैयारी होने लगी है। अभी तक के रुझानों के मुताबिक, भाजपा ने 77, राजद ने 66, जदयू ने 41, कांग्रेस ने 18, लोजपा ने 2 और अन्य ने 32 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है।


प्लूरल्स पार्टी की प्रमुख पुष्पम प्रिया बिस्फी विधानसभा से सातवे स्थान पर चल रही हैं। पार्टी को अब तक 466 वोट मिले हैं जबकि पहले स्थान पर बीजेपी हरिभूषण ठाकूर 42,832 वोटों के साथ पहले नंबर पर बने हुए हैं।


तीन बजे तक सामने आए चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार एनडीए 128 सीटों और महागठबंधन 105 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं बसपा- दो, एआईएमआईएम- दो, लोजपा- दो और अन्य- चार सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं।


रुझानों के बीच राष्ट्रीय जनता दल ने ट्वीट कर कहा कि, ‘हम सभी क्षेत्रों के उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं से संपर्क में है और सभी जिलों से प्राप्त सूचना हमारे पक्ष में है। देर रात तक गणना होगी। महागठबंधन की सरकार सुनिश्चित है। बिहार ने बदलाव कर दिया है। सभी प्रत्याशी और काउंटिंग एजेंट मतगणना पूरी होने तक काउंटिंग हॉल में बने रहें।’


मधेपुरा विधानसभा सीट से जाप के पप्पू यादव ने ईवीएम मशीन को लेकर कहा है कि इसे बैलेट पेपर से बदलना चाहिए, क्योंकि शुरुआत में ऐसे रुझान नहीं थे। पप्पू यादव से पहले कांग्रेस नेता उदित राज ने भी ईवीएम को लेकर शंका जाहिर की थी।


बीजेपी महिला मोर्चा ने मनाया जश्न

रूझानों में एनडीए को पूर्ण बहुमत मिलने के बाद पटना में बीजेपी महिला मोर्चा की सदस्यों ने गुलाल और ढोलक बजाकर जश्न मनाया।


इसी बीच राजद के सांसद मनोज झा ने कहा, ‘हम आपसे कुछ घंटों में मिलेंगे और यह साबित कर देंगे कि हमने वही किया जो हमने कहा था।


रुझानों में लगातार बदलाव देखें जा रहे है। एनडीए 130 सीटों पर तो महागठबंधन 102 सीटों पर आगे दिख रहा है। वहीं 2 सीटों पर एलजेपी आगे है और अन्य के खाते में 9 सीटें हैं।


अब तक सिर्फ 20% वोट की गिने गए

बिहार में मुख्य चुनाव अधिकारी एच. श्रीनिवासन के मुताबिक, दोपहर साढ़े 12 बजे तक सिर्फ 20 फीसदी वोट ही गिने गए है। इस बार करीब 34 हजार पोलिंग स्टेशन बढ़ा है जिस वजह से राउंड बढ़े हैं। और अंतिम नतीजे आने में शाम के 7 बज सकते है। बता दें कि कुल वोटों की संख्या 4.10 करोड़ है।


ताजा आंकड़ो के मुताबिक, बीजेपी 72 सीटों से आगे है। वहीं आरजेडी 65, जेडीयू 47, कांग्रेस 21, लेफ्ट 19, वीआईपी 6 और अन्य 11 सीटों पर आगे है।


कांग्रेस नेता ने ईवीएम पर उठाए सवाल 

बिहार विधानसभा सीटों के लिए रुझान जारी है। इसी बीच कांग्रेस नेता डॉ. उदित राज ने ईवीएम पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘जब मंगल ग्रह और चांद की ओर जाते उपक्रम की दिशा को धरती से नियंत्रित किया जा सकता है तो ईवीएम हैक क्यों नहीं की जा सकती?’


कार्यकर्ताओं का जश्न शुरू

रुझानों के आधार पर एनडीए को बढ़त मिल रही है। इसी बीच पटना में बीजेपी दफ्तर के बाहर जदयू कार्यकर्ताओं का जश्न शुरू हो गया है। यहां लोग ढोल बजाकर नाच रहे हैं और लगातार नारेबाजी कर रहे हैं।


दोपहर एक बजे से होगी चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

आज दोपहर एक बजे चुनाव आयोग के अधिकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।  उपचुनाव आयुक्त सुदीप जैन, चंद्रभूषण कुमार और आशीष कुंद्रा इसकी ब्रीफिंग करेंगे। यह यह चुनाव आयोग के सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर लाइव दिखाया जाएगा।


ताजा आंकड़े

बिहार में फिर नीतीश कुमार की सरकार बनती नजर आ रही है। रुझानों में एनडीए 124 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि महागठबंधन 106 सीटों पर आगे है। चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक अबतक 223 सीटों का रुझान सामने आए है। जिनमें एनडीए को 100 से अधिक सीटें मिलती दिख रही हैं।


न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक एनडीए 81 सीटों पर आगे चल रही है। भाजपा 42, जेडीयू 34, विकासशील इंसन पार्टी- 25 पर आगे है। 75 सीटों पर महागठबंधन आगे चल रही है। राजद-51, कांग्रेस-13 और वामदल-11 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। वहीं एक सीट पर बसपा, दो पर लोजपा और एक पर एआईएमआईएम आगे है।


रुझानों में पलटा गेम

ताजा अपडेट के मुताबिक बीजेपी और जेडीयू के एनडीए को बहुमत मिल गया है। जबकि आरजेडी, कांग्रेस और अन्य लगातार पिछड़ रहा है। अब एनडीए 125 और महागठबंधन 109 सीटों पर आगे है। जबकि एलजेपी सात और अन्य दो सीटों पर आगे है।


120 सीटों पर एनडीए आगे

सभी 243 विधानसभा सीटों के रुझान आ गए हैं। 120 सीटों पर एनडीए तो महागठबंधन को 113 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। एलजेपी आठ सीटों पर आगे चल रही है। वहीं अन्य दो सीट पर आगे चल रही हैं।


ताजा रूझानों के मुताबिक, महागठबंधन अब 144 और एनडीए 119 सीटों पर आगे चल रहा है। जबकि एलजेपी 6 सीटों पर आगे है। महागठबंधन में आरजेडी 91, कांग्रेस 22 और लेफ्ट 11 सीटों पर आगे है। वहीं एनडीए में बीजेपी 55, जेडीयू 49, हम दो और वीआईपी चार सीटों पर आगे है।


तेज प्रताप यादव ने कहा- तेजस्वी भवः बिहार

मतगणना शुरू होते ही राजद नेता और तेजस्वी यादव के बड़े भाई तेज प्रताप यादव ने ट्वीट कर तेजस्वी भव बिहार कहा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘तेजस्वी भवः बिहार!’


वोटों की गिनती शुरू-

बिहार की सत्ता पर किसका हाथ आएगी, इसकी तस्वीर कुछ ही देर में साफ हो जाएगी। 243 विधानसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है और अब से कुछ ही देर में रुझान आने शुरू होंगे। सबसे पहले बैलेट पेपर की गिनती की जाएगी और उसके बाद ईवीएम खुलना शुरू होंगे। शुरुआती रुझानों में महागठबंधन को 42 सीटों पर बढ़त, एनडीए 24 सीटों पर आगे चल रहा है। हालांकि दोनों पार्टियों में कांटे की टक्कर चल रही हैं।


महागठबंधन को हो सकती है जीत हासिल-

रूझानों में महागठबंधन 100 सीटों पर आगे, एनडीए 59 सीटों पर चल रही है। महागठबंधन के सीएम पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव राघोपुर विधानसभा सीट से आगे चल रहे हैं। और बिहार चुनाव की रेस में एनडीए पीछे जाती हुई दिख रही है। 


बिहार विधानसभा चुनाव में साल 2015 की तुलना में अधिक लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। इस बार प्रदेश में वोटिंग का प्रतिशत 57.05 रहा। निर्वाचन आयोग के आंकड़ों में यह स्पष्ट हुआ है। आयोग के आंकड़ों के अनुसार बिहार में 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में 56.66 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। वहीं इस साल कोरोना महामारी के बावजूद 57.05 प्रतिशत मतदान हुआ।

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here