एनडीए और महागठबंधन के बीच होगी टक्कर, सीटें बचाना बड़ी चुनौती

बिहार विधानसभा की कुल 243 सीटों पर चुनाव के लिए तीन चरणों में चुनाव होने जा रहे है। पहले चरण का प्रचार खत्म हो चुका है।

0
383
Bihar Election 2020
बिहार विधानसभा की कुल 243 सीटों पर चुनाव के लिए तीन चरणों में चुनाव होने जा रहे है। पहले चरण का प्रचार खत्म हो चुका है।

Bihar: बिहार विधानसभा की कुल 243 सीटों पर चुनाव के लिए तीन चरणों में चुनाव होने जा रहे है। पहले चरण का प्रचार खत्म हो चुका है। इस बीच गुरुवार को 71 सीटों (Bihar Election 2020) पर वोट डाले जाएंगे। गुरुवार को साफ हो जाएगा कि सत्ता किसके सर चढ़के बोलेगी। कोरोना महामारी होने के बावजूद चुनाव प्रचार अभियान (Bihar Election 2020) चलाया गया। 

आज उत्तराखंड में हो सकता है उम्मीदवारों का नाम घोषित

आपको बता दें पिछले विधानसभा चुनाव से इसबार का समीकरण कुछ अलग हो गया है। 2015 के चुनाव में कांग्रेस, राजद और जदयू साथ मिलकर लड़े थे। अधिसंख्य सीटों (Bihar Election 2020) पर कांग्रेस उम्मीदवारों के सामने थे भाजपा के उम्मीदवार तो कुछ पर लोजपा के प्रत्याशियों से भी टक्कर हुई थी। लिहाजा कांग्रेस का स्ट्राइक रेट 64 प्रतिशत था। 42 में 27 सीटें इस पार्टी ने जीत ली थी, लेकिन इस बार का चुनाव कुछ अलग है। भाजपा तो कांग्रेस के सामने है ही जदयू भी उसके साथ विरोध में खड़ी है। इसके अलावा पिछले चुनाव में भाजपा के साथ मिलकर मैदान में उतरने वाली लोजपा और रालोसपा भी अलग से मैदान में खड़ी है।

पहले चरण के मतदान तक यहाँ कुल मिलाकर एनडीए और ‘महागठबंधन’ (Bihar Election 2020) के बीच कश्मकश से भरी हुई सीधी टक्कर वाली चुनावी तस्वीर उभरती दिखी है। यह भी लगता है कि पहले दौर का मतदान जो संकेत लेकर आएगा, उससे बाक़ी दो चरणों में दोनों मुख्य प्रतिद्वंद्वी गठबंधनों के लिए संभावनाओं या आशंकाओं के कुछ और इशारे मिल सकते हैं। 

बिहार चुनाव को लेकर सियासी सर्गमिया तेज, राजनेताओं की चुनावी रैली जारी

पहले दौर का मतदान जिन विधानसभा क्षेत्रों (Bihar Election 2020) में होने जा रहा है, वहाँ 2015 के विधानसभा चुनाव में जेडीयू-आरजेडी वाले तत्कालीन ‘महागठबंधन’ को 48 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। इनमें 25 पर आरजेडी और 19 पर जेडीयू के उम्मीदवार विजयी हुए थे। इस बार भी बदले हुए समीकरण के बावजूद ‘महागठबंधन’ ने उन सीटों पर काफ़ी उम्मीदें लगा रखी हैं. सीपीआई-एमएल के तीन प्रत्याशी इन्हीं इलाक़ों (भोजपुर) में जीते थे। 

राजनीति से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Political News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here