बिहार में दूसरे चरण का आज होगा नामांकन, किसके सर सजेगा ताज?

बिहार चुनाव के दुसरे चरण के लिए आज नामांकन होने जा रहा है। नामांकन की अंतिम तारीख 16 अक्टूबर को होगी।

0
273
Bihar Chunav
बिहार चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज नामांकन होने जा रहा है। नामांकन की अंतिम तारीख 16 अक्टूबर को होगी। मतदान 3 नवंबर को होना है।

Patna: बिहार चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज नामांकन होने जा रहा है। नामांकन की अंतिम तारीख 16 अक्टूबर को होगी। दूसरे चरण का (Bihar Election 2020) मतदान 3 नवंबर को होना है। चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। बता दें बिहार (Bihar Election 2020) में तीन चरणों में मतदान होने हैं। आपको बता दें बिहार में एनडीए गठबंधन के तहत जेडीयू, बीजेपी, वीआईपी और जीतन राम मांझी मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं।

महागठबंधन में आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियां शामिल हैं। एलजेपी अध्यक्ष चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी एनडीए से अलग होकर चुनाव (Bihar Election 2020) लड़ रही है। हालांकि, उन्होंने कहा है कि चुनाव के बाद बीजेपी को समर्थन देंगे और बिहार में (LJP-BJP) की सरकार बनेगी। इस बीच निर्वाचन आयोग ने कोविड-19 महामारी के कारण लागू पाबंदियों को ध्यान में रखते हुए गुरुवार को कहा कि बिहार चुनाव के मद्देनजर नए दलों का पंजीकरण कराने के लिए अब सिर्फ सात दिन का नोटिस देना होगा। 

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर LJP ने जारी की 42 उम्मीदवारों की लिस्ट

पंजीकरण के लिए आवेदन करने वालों को पार्टी का प्रस्तावित नाम दो राष्ट्रीय और दो स्थानीय अखबारों में दो अलग-अलग दिन (Bihar Chunav) प्रकाशित करवाना होगा। यदि किसी को प्रस्तावित पार्टी के पंजीकरण पर आपत्ति है तो उसे नोटिस प्रकाशित होने के 30 दिन के अंदर शिकायत दर्ज करानी होगी।  दूसरे चरण की 94 विधानसभा सीटों में एनडीए के पास सबसे ज्यादा सीटें हैं, लेकिन आरजेडी सबसे बड़ी पार्टी है। 

बिहार चुनाव को लेकर NDA में सीट बंटवारे का ऐलान, जाने किसे कितनी सीटें मिली

2015 के विधानसभा चुनाव में इन 94 विधानसभा सीटों (Bihar Chunav) में से 29 सीट जेडीयू को मिली थी जबकि आरजेडी 30 सीटें जीतने में कामयाब रही थी। वहीं, बीजेपी को 19, कांग्रेस को 6, सीपीआई को एक, एलजेपी को एक और दो निर्दलीय विधायक जीते थे। पिछले चुनाव में महागठबंधन ने 65 सीटों पर जीत हासिल की थी। हालांकि, चंपारण इलाके में महागठबंधन पर बीजेपी भारी पड़ी थी और एक तरफा जीत दर्ज की थी। 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here