बिहार में NDA का राज बरकरार, जानें किसे मिली कितनी सीटें

बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो गए है। इस चुनाव में नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस को साफ बहुमत मिल चुका है।

0
284
Bihar Assembly Election Results
बिहार में NDA का राज बरकरार, जानें किसे मिली कितनी सीटें

Patna: बिहार विधानसभा (Bihar Assembly Election Results) चुनाव के नतीजे घोषित हो गए है। इस चुनाव में नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस (NDA) को साफ बहुमत मिल चुका है। एनडीए को 125 और महागठबंधन को 110 सीटें मिली हैं। तेजस्वी यादव की आरजेडी 75 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। बीजेपी 74 सीटों के साथ दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनी है।

Exit Poll देख RJD ने पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं को दिए ये सख्त निर्देश

चुवान आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक बिहार में सत्ताधारी एनडीए में शामिल बीजेपी ने 74 सीटों पर, जदयू ने 43 सीटों पर, विकासशील इंसान पार्टी ने 4 सीटों पर और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं, विपक्षी महागठबंधन (Bihar Assembly Election Results) में शामिल आरजेडी ने 75 सीटों पर, कांग्रेस ने 19 सीटों पर, भाकपा माले ने 12 सीटों पर, भाकपा एवं माकपा ने दो-दो सीटों पर जीत दर्ज की है।

इसके अलावा बिहार के इस चुनाव में असदुद्दीन औवेसी की पार्टी एआईएमआईएम ने 5 सीटें, चिराग पासवान की पार्टी लोजपा और मायावती की पार्टी बसपा ने एक-एक सीट जीती है। एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार जीतने में सफल रहा है। एनडीए से अलग होकर अकेले चुनाव मैदान में उतरी चिराग की लोजपा एक सीट ही जीत पाई है। कुल 135 सीटों पर पार्टी ने उम्मीदवार उतारे थे।

लालू के लाल होंगे विजेता या नीतीश के हाथ जाएगी पारी?

बिहार में मिली जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘बिहार के प्रत्येक वोटर ने साफ-साफ बता दिया कि वह आकांक्षी है और उसकी प्राथमिकता सिर्फ और सिर्फ विकास है। बिहार में 15 साल बाद भी NDA के सुशासन को फिर आशीर्वाद मिलना यह दिखाता है कि बिहार के सपने क्या हैं, बिहार की अपेक्षाएं क्या हैं।’

बिहार की जनता ने ये तय कर दिया है कि उनकी पसंद नीतीश कुमार ही है। लेकिन फिलहाल अभी ये साफ नहीं हुआ है कि एनडीए के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही बनेंगे या नहीं। अगर वे मुख्यमंत्री (Nitish Kumar) बने तो एक नया इतिहास रच देंगे।

राज्यों से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें State News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here