ओडिशा-बंगाल में तूफान ने बचाई तबाही, राज्यपाल ट्विटर पर शेयर किया ये वीडियो

0
6459
Amphan Cyclone

सुपर साइक्लोन अम्फान ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में तबाही मचाई है. जिससे दोनों राज्यों में 10 से 12 लोगों की मौत हो चुकी है. बिगड़े हालातों पर केंद्र लगातार नजर बनाए हुए है. हालात की समीक्षा के लिए दिल्ली में उच्चस्तरीय बैठक हो रही है. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने अपने ट्विटर हैंडल से एक वीडियो सझा किया है.

वीडियो में तूफान से तबाही का मंजर साफ देखा जा सकता है. राज्यपाल ने वीडियो के साथ कैप्शन लिखा है, ‘अम्फान के कारण हुई जान माल का हानि से व्यथित हूं. मैं पिछले कुछ दिनों से लगातार एजेंसियों के संपर्क में था. उनकी प्रतिबद्धता ने नुकसान को कम किया है.’ राज्यपाल ने आगे लिखा, ‘यह अपने पीछे विनाश का निशान छोड़ गया है. दशकों में सबसे खराब. सभी को बड़े पैमाने पर राहत कार्य के लिए आगे आने की जरूरत है’.

पश्चिम बंगाल में भारी बारिश और तेज हवाओं के चलते जगह-जगह पेड़ गिर गए हैं. कई घर तूफान में ढह गए हैं, जगह-जगह पानी भरा हुआ है. कोलकाता में तूफान से भारी नुकसान हुआ है. सचिवालय को भी क्षति पहुंची है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने साइक्लोन से निपटने के लिए केंद्र सरकार से मदद की गुहार लगाई है.

मौसम विभाग के मुताबिक, ओडिशा में जो डैमेज आज होने वाला था वह हो चुका है. तूफान को देखते हुए बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु में पहले ही अलर्ट जारी कर दिया गया था. हालांकि तूफान से निपटने के लिए NDRF की टीमें पूरी मुस्‍तैदी के साथ लगी हुई हैं. पश्चिम बंगाल से अभी पांच लाख और ओडिशा में 1,58,640 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. NDRF की टीमों सहित देश की तीनों सेनाएं भी एक्टिव हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here