राष्ट्रपति ने स्वीकार किया हरसिमरत कौर का इस्तीफा, नरेंद्र तोमर को मिली जिम्मेदारी

0
303
Harsimrat Kaur Badal Resignation
राष्ट्रपति ने हरसिमरत कौर का इस्तीफा स्वीकार किया, नरेंद्र तोमर को मिली जिम्मेदारी

Chandigarh: लोकसभा में तीन कृषि बिलों को पारित कराए जाने से नाराज शिरोमणी अकाली दल (Shiromani Akali Dal) की नेता और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने गुरुवार को मंत्रिपद से इस्तीफा (Harsimrat Kaur Badal Resignation) दे दिया था। राष्ट्रपति ने केंद्रीय मंत्री परिषद से हरसिमरत का इस्तीफा संविधान के अनुच्छेद 75 के खंड (2) के तहत स्वीकार किया है।

AAP नेता संजय सिंह पर राजद्रोह का केस दर्ज, 20 सितंबर तक हाजिर होने का नोटिस

राष्ट्रपति ने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है। केंद्र सरकार ने मानसून सत्र के पहले दिन तीन अध्यादेश- कृषि उत्पाद व्यापार और वाणिज्य अध्यादेश, किसान मूल्य आश्वासन समझौता और कृषि सेवा अध्यादेश और आवश्यक वस्तु अध्यादेश पेश किये थे जो कि गुरुवार को लोकसभा में पारित हो गए हैं।

बता दें कि मोदी कैबिनेट से अपने इस्तीफे की जानकारी हरसिमरत कौर बादल ने (Harsimrat Kaur Badal Resignation) ट्वीट कर दी थी। अपने ट्वीट में उन्होंने कहा कि मैंने किसान विरोधी अध्यादेशों और कानून के विरोध में केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है। किसानों के साथ उनकी बेटी और बहन के रूप में खड़े होने का गर्व है। हरसिमरत कौर बादल अपने संसदीय क्षेत्र भटिंडा से साल 2009 से लगातार लोकसभा की सांसद रही हैं।

इससे पहले शिरोमणि अकाली दल नेता सुखबीर सिंह बादल ने लोकसभा में कहा कि पंजाब के किसानों ने अन्न के मामले में देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है। ”मैं एक घोषणा करना चाहता हूं कि हमारी मंत्री हरसिमरत कौर बादल मंत्रिमंडल से इस्तीफा देंगी।” वहीं सुखबीर ने इन आरोपों को खारिज कर दिया कि उनकी पार्टी ने शुरू में इन अध्यादेशों का समर्थन किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here