INDvBAN: अश्विन के नाम हुई ये बड़ी उपलब्धि, विश्व के बड़े गेंदबाजों में शामिल हुआ नाम

भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी और स्टार स्पिनर अश्विन ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच में पहला विकेट लिया। इसी के साथ उन्होंने घरेलू मैदान पर अपना 250वां विकेट लिया।

0
131
Ashwin

भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी और स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। इंदौर के होलकर स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश के बीच चल रहे पहले टेस्ट मैच की प्रथम पारी में एक विकेट लेते ही अश्विन दिग्गज अनिल कुंबले और मुथैया मुरलीधरन के क्लब में शामिल हो गए।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेले जा रहे टेस्ट मैच में अश्विन ने गुरुवार को घरेलू मैदान पर अपना 250वां विकेट लिया है। दरअसल, अश्विन ने बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक का विकेट चटकाया। इसी के साथ वे अब यह उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

मालूम हो कि घरेलू मैदान पर 250 या उससे अधिक विकेट लेने के मामले में पूर्व महान गेंदबाज अनिल कुंबले 350 विकेट के साथ पहले पायदान पर हैं, वहीं दूसरे नंबर पर हरभजन सिंह हैं। हरभजन ने घरेलू मैदान पर 265 विकेट चटकाए हैं। अश्विन घरेलू जमीन पर सबसे तेज 50 टेस्ट विकेट चटकाने वाले अब तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

बता दें कि इस मामले में श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधरन सबसे आगे हैं, उन्होंने मात्र 40 मैच में ही यह उपलब्धि हासिल कर ली थी। वहीं इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर भारत के दिग्गज अनिल कुंबले ने 41 मैचों में यह सफर पूरा किया था। अब रविचंद्रन अश्विन ने अपने 42वें मैच में ये कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है।

टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीयों में अश्विन 357 विकेट के साथ चौथे पायदान पर हैं। जबकि, पहले स्थान पर कुंबले (619), कपिल देव (434) और हरभजन सिंह (417) विकेट के साथ तीसरे स्थान पर हैं। दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। इंडिया टीम टी-20 सीरीज में 2-1 से शिकस्त देने के बाद टेस्ट सीरीज खेल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here