ICC ने जारी की साल की आखिरी टेस्ट रैंकिंग, बल्लेबाजी-गेंदबाजी में भारत का दबदबा…

आईसीसी (International Cricket Council) ने 2 अलग-अलग टेस्ट मैचों की समाप्ति के बाद साल की आखिरी रैंकिंग जारी की है।

0
448
Virat Kohli

आईसीसी (International Cricket Council) ने 2 अलग-अलग टेस्ट मैचों की समाप्ति के बाद साल की आखिरी रैंकिंग जारी की है। ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड के दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज की है। जबकि इंगलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए मुकाबले में अफ्रीकी टीम ने जीत दर्ज की है।

बता दें कि दोनों ही मैचों में कुछ खिलाड़ियों ने दमदार प्रदर्शन किया। उन्हें ICC की नई रैंकिंग में इसका लाभ मिला है। खास बात ये है कि बल्लेबाजों की टॉप-3 रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

मालूम हो कि भारत के कप्तान विराट कोहली पहले स्थान पर दूसरे स्थान पर स्टीव स्मिथ और केन विलियमसन तीसरे पायदान पर बरकरार हैं। इसके अलावा फॉर्म में चल रहे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशाने एक स्थान के फायदे के साथ अब चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। जबकि चेतेश्वर पुजारा एक स्थान नीचे यानी कि पांचवें पायदान पर खिसक गए हैं।

दिलचस्प है कि टॉप-10 की लिस्ट में दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक ने नए शामिल हुए है। इंग्लैंड के खिलाफ 95 रनों की पारी के बाद उन्हें 8 ऊपर आकर अब दसवें स्थान पर काबिज हैं। दरअसल, टॉप-10 की लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया और भारत के तीन-तीन बल्लेबाज शामिल हैं।

टॉप-10 गेंदबाजों की बात की जाए तो इसमें काफी बदलाव हुआ है। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस नंबर 1 पर कायम हैं। वहीं कीवी तेज गेंदबाज नील वैगनर एक स्थान के फायदे के साथ अब दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा को मैच में 7 विकेट लेने के बाद एक स्थान के नुकसान के साथ वे तीसर स्थान पर खिसक गए हैं।

टॉप-5 में देखा जाए तो वेस्टइंडीज के आलराउंडर जेसन होल्डर चौथे स्थान पर हैं वहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर चुके और अपना आखिरी सीरीज खेल रहे दक्षिण अफ्रीकी आलराउंडर वर्नोन फिलेंडर तीन स्थान के फायदे के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। टॉप-10 में अश्विन और मोहम्मद शमी की वापसी हुई है। दोनों 9वें और 10वें स्थान पर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here