AUS Vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ वॉर्नर का बड़ा कारनामा, एडिलेड टेस्ट में बनाया ये रिकॉर्ड…

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने बड़ा कारनामा किया है।

0
82
David warner

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने बड़ा कारनामा किया है।

दरअसल, डेविड वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड टेस्ट मैच के दूसरे दिन तिहरा शतक जड़ा। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज वॉर्नर डे-नाइट टेस्ट मैच के इतिहास में तिहरा शतक जड़ने वाले वह दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। इसके अलावा उनका टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर है।

बता दें कि  वॉर्नर ने पारी के 120वें ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाकर 300 रन पूरे किए। वॉर्नर ने इसके लिए 37 चौके लगाए। वॉर्नर ने 418 गेंदों की अपनी नाबाद पारी में 39 चौके और 1 छक्का लगाया। डे-नाइट टेस्ट में सबसे पहले पाकिस्तान के अजहर अली ने तिहरा शतक जड़ा था। उन्होंने 13 अक्टूबर 2016 को वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 302 रन बनाए थे।

गौरतलब है कि अजहर अली गुलाबी गेंद के टेस्ट मैच में तिहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी थे। मालूम हो कि टेस्ट क्रिकेट में वॉर्नर का यह सर्वाधिक स्कोर है। इससे पहले उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 2015 में पर्थ में खेले गए टेस्ट में सर्वाधिक 253 रन बनाए थे।

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने तिहरा शतक लगाते ही कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। एडिलेड ओवल पर टेस्ट क्रिकेट में यह किसी बल्लेबाज का सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले यह रिकॉर्ड डॉन ब्रैडमैन के नाम था। ब्रेडमैन ने 88 साल पहले 1931-1932 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 299 रन बनाए थे।

वॉर्नर ने टेस्ट मुकाबले के दूसरे दिन ही अपना दोहरा शतक भी पूरा किया । उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में भी वॉर्नर ने शानदार शतक जड़ा था। पहले टेस्ट में उन्होंने 154 रन की पारी खेली थी। डेविड वॉर्नर पिंक बॉल टेस्ट में कुल 300 रनों का आंकड़ा पार करने वाले दुनिया के 6ठे बल्लेबाज हैं।

जानकारी के अनुसार, डेविड वॉर्नर पाकिस्तान के खिलाफ खेली पिछली 5 पारियों में चार शतक लगा चुके हैं। सलामी बल्लेबाज के रूप में सबसे अधिक टेस्ट शतक लगाने की सूची में डेविड वॉर्नर 5वें पायदान हैं।

जबकि, पहले  में सुनील गावस्कर (33) दूसरे में एलिस्टेयर कुक (31) तीसरे में मैथ्यू हेडन (30) और चौथे पायदान में में ग्रीम स्मिथ (27) हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here