आईपीएल ट्रॉफी पर लिखे ‘यत्र प्रतिभा अवसर प्राप्नोति’ का मतलब क्या होता है!

इस बार कई युवा क्रिकेटर्स के साथ-साथ पूराने किक्रेटर्स का भी इस तरफ ध्यान खीचा है।

0
845
Yatra Pratibha Avsara Prapnotihi
इस बार कई युवा क्रिकेटर्स के साथ-साथ पूराने किक्रेटर्स का भी इस तरफ ध्यान खीचा है।

IPL 2020: आईपीएल 2020 की जब शुरुआत हुई थी उस वक्त किसी ने यह नहीं सोचा होगा कि इस बार का क्रिकेट विश्व में इतना फेमस हो जाएगा। खास बात यह है कि इस बार कई युवा क्रिकेटर्स के साथ-साथ पूराने किक्रेटर्स का भी इस तरफ ध्यान खीचा है। वैसे तो दुनिया में कई ऐसे देश शामिल है जो अपने यहां इस तरह के टूर्नामेंट आयोजित करते हैं, लेकिन आईपीएल का आज तक कोई टक्कर (Yatra Pratibha Avsara Prapnotihi) नहीं दे पाया। खास बात यह है कि आईपीएल की ट्रॉफी में कुछ ऐसी नई बात है जो फैंस को नहीं पता आखिर क्या है वो खास बात तो हम आपको बता दें आईपीएल में विजेता टीम को जो ट्रॉफी दी जाती है उसपर संस्कृत में एक लाइन लिखी है।

इन युवा खिलाड़ियों ने मचाया आईपीएल में धमाल

आपको बता दें इस लाइन में लिखा है कि ‘यत्र प्रतिभा अवसरा प्राप्नोति:’ (Yatra Pratibha Avsara Prapnotihi) इसका मतलब है कि जहां नए प्रतिभागियों को अवसर मिलता है। युवाओं को नया मौका मिलता हैं। साथ ही फायदा भी होता है। युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का नया प्लेटफार्म हासिल हो जाता है। इस लीग ने कई ऐसे खिलाड़ी दिए हैं जिन्‍होंने अपने देश की ओर से खेलते हुए विश्‍व स्‍तर पर खूब नाम कमाया है।

बता दें इस लीग ने देश और विदेश दोनों जगाहों पर युवाओं (Yatra Pratibha Avsara Prapnotihi) को मौका दिया है। इस दौरान एक-दूसरे से काफी कुछ सीखते हैं। इस लीग के आने से खिलाडि़यों को अपने विपक्षी के मजबूत और कमजोर पक्ष जानने का मौका मिलता है। ऐसे में यह लीग उन खिलाडि़यों के लिए सबसे फायदेमंद है जो कैरियर को शुरु कर रहा हैं। आईपीएल ने पिछले 12 साल में कई युवा क्रिकेटरों को अपनी प्रतिभा साबित करने का मंच दिया।

कोलकाता की हार से मुंबई को हुआ फायदा, प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई

एक ऐसा मंच जहां दुनिया भर के खिलाड़ियों ने एक साथ मिलकर अपना दम दिखाया और ना जाने इनमें से कितने खिलाड़ी एक शानदर खेल के लिए जाने गए। भारतीय क्रिकेट टीम को भी कई खिलाड़ी इसी टूर्नामेंट के जरिए मिले। आईपीएल 2020 (IPL 2020) में यशस्वी जायसवाल, रवि बिश्नोई, अभिषेक शर्मा, देवदत्त पड्डिकल, कमलेश नागरकोटी और प्रियम गर्ग सहित कई अन्य युवा खिलाड़ियों पर निगाह रहीं। देवदत्त पड्डिकल और रवि बिश्नोई अपनी झलक दिखा चुके हैं। कुछ आने वाले मैचों में अपनी धमक दिखाएंगे। यानी प्रतिभाएं अगले दो महीने कई युवा प्रतिभाएं अवसर का फायदा उठाकर चमक बिखेरते नजर आएंगे।

ट्रॉफी में पिछले सीज़न की सभी विजेता टीमों के नाम भी (IPL 2020) शामिल हैं। तो अब जान चुके होंगे कि ट्रॉफी में क्या लिखा होता है। बात करें आईपीएल 2020 सीजन के विनर के लिए सबसे प्रबल दावेदार की तो इस बार रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाईट राइडर्स के जीतने की सबसे ज्यादा संभावना देखने को मिल रही है।

खेल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Sports News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here