इस दिन होगा क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग का शुभारंभ

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने जानकारी दी कि वर्ल्ड कप सुपर लीग की घोषणा जून 2018 में आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के साथ ही गई थी.

0
273
Worldcup Super League

Delhi: कोरोना महामारी (Corona Virus) के बाद एक बार फिर क्रिकेट (Cricket) के मैदान पर रौनक लौट रही है। हालाकि बिना दर्शकों के रोमांच में कमी जरुर आई है। इंग्लैंड (England) और वेस्ट इंडीज (West Indies) के बीच टेस्ट सीरीज 28 जुलाई को खत्म होगी। और 30 जुलाई से इंग्लैंड और आयरलैंड (Ireland) के बीच से वनडे सीरीज की शुरुआत होने जा रही है। इसके साथ ही क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग (Cricket Worldcup Super League) आरंभ भी हो जाएगी। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (International Cricket Council) ने जानकारी दी कि वर्ल्ड कप सुपर लीग (Worldcup Super League) की घोषणा जून 2018 में आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के साथ ही गई थी. इस लीग के जरिए टीमें 2023 में भारत में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए टीमें क्वालीफाई करेंगी।

युवा तेज गेंदबाज Kazi Anik Islam पर लगा दो साल का बैन, जानिए क्यों..

नीदरलैंड समेत आईसीसी रैंकिंग में मौजूद 13 टीम इस लीग (Worldcup Super League) का हिस्सा बनेगी। नीदरलैंड 2015-2017 में खेली गई वर्ल्ड कप क्रिकेट लीग की विजेता था। मेजबान इंडिया के अलावा इस लीग में टॉप 7 पायदान पर रहने वाली टीमें 2023 के वर्ल्ड कप के लिए सीधे जगह बना लेंगी। लीग में एक टीम को 8 सीरीज खेलनी होंगी। जिसमें टीम चार सीरीज अपने घर में और चार सीरीज विदेश में खेलनी होंगी. एक मैच में जीत दर्ज करने पर टीम को 10 प्वाइंट मिलेंगे. मैच टाई या बेनतीजा होने पर दोनों टीमों को बराबर अंक दिए जाएंगे।

IPL 2020: आईपीएल की तैयारी हुई शुरू, इस साल यूएई में खेला जाएगा

क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग की एक सीरीज में तीन मैच होगें। और अगर कोई टीम सीरीज में तीन से ज्यादा मैच खेलेगी तो उन मैच के नतीजों को लीग में नहीं जोड़ा जाएगा। लीग में निचले पांच पायदान पर रहने वाली टीमों को वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने का एक और मौका दिया जाएगा। दो स्पॉट लिए पांच टीमें आपस में भिड़ेंगी। विजेता दो टीमों को क्वालीफायर प्ले ऑफ के जरिए वर्ल्ड कप में शामिल होने की रेस में बने रहने का मौका दिया जाएगा। कोरोना वायरस के कारण मई 2020 से शुरु होने वाली ये लीग अब 30 जुलाई से शुरू हो रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here