Tokyo Paralympics 2020 में नोएडा के डीएम ने निकलास को दी मात…

सुहास एलवाई ने बैडमिंटन Paralympic badminton में पुरुष सिंगल्स के एसएल-4 मुकाबले में जर्मन खिलाड़ी को हरा दिया।

0
794
Paralympic badminton player
सुहास एलवाई ने बैडमिंटन Paralympic badminton में पुरुष सिंगल्स के एसएल-4 मुकाबले में जर्मन खिलाड़ी को हरा दिया।

[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”यह खबर सुनें”]

नोएडा गौतमबुद्ध नगर के डीएम सुहास एलवाई ने टोक्यो पैरालंपिक (Paralympic badminton player) में शानदार जीत हासिल की है। सुहास एलवाई (Suhas LY) ने बैडमिंटन में पुरुष सिंगल्स के एसएल-4 मुकाबले में जर्मन खिलाड़ी येन निकलास पोट को हरा दिया। सुहास में शुरुआत धमाकेदार पारी के साथ की थी। सुहास रैंकिंग में तीसरे स्थान पर मौजूद हैं। सुहास ने टोक्यो रवाना होने से पहले कहा था कि उनकी निगाह गोल्ड मेडल लाने की है। 

सुहास का जन्म कहा हुआ है

आपको बता दें सुहास (Suhas LY) का जन्म कर्नाटक के शिगोमा में हुआ था। वो जन्म से ही पैर से दिव्यांग थे। वैसे तो बचपन से सुहास को खेल में दिलचस्पी थी। और वे IAS भी बनना चाहते थे। सुहास की पढ़ाई अलग-अलग शहरों में हुई है। उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी से कम्प्यूटर साइंस में इंजिनियरिंग की, इसके बाद साल 2007 में IAS बने

सुहास पहले भी रच चुके है इतिहास

भारत के पहले ऐसे अधिकारी हैं जिन्होंने पैरा गेम्स में हिस्सा लिया है। 2016 में सुहास ने एशियन पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप में गोल्ड जीता (Paralympic badminton player) था। तबकि बैडमिंटन खेलना उन्होंने जल्द शुरु नहीं किया था।

कहां-कहां हुई पोस्टिंग

दरअसल, सुहास 2007 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। सुहास की पहली पोस्टिंग आगरा में हुई थी। इसके बाद वो सोनभद्र, आजमगढ़, हाथरस, महाराजगंज, प्रयागराज और गौतमबुद्धनगर के जिलाधिकारी बने। सुहास इस वक्त गौतमबुद्धनगर जिले के डीएम है। 

Also Read: Tokyo Paralympics: भारत को सिंहराज ने दिलाया आठवां पदक, अब तक किस-किस ने जीता मेडल ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here