Tokyo Olympic 2020: ओलंपिक में भारत ने जर्मनी को हरा दिया है। 41 साल बाद भारत ने ओलंपिक में अपनी जीत से इतिहास रच दिया है। 41 साल बाद आज भारत को ओलंपिक में शानदार जीत मिल गई है। 3-1 से जर्मनी से पीछे होने के बाद भारत ने जर्मनी को 5-4 से हरा दिया है। पीएम मोदी ने भारत की जीत पर बधाई दी है।आपको बता दें कि, सेमिफाइनल में बेल्जियम से हारने के बाद भारत के पास यह पदक जीतने का अवसर था। लेकिन, आज भारत ने जर्मनी को हराकर ब्रॉन्ज़ मेडल अपने नाम कर लिया है।

सिमरनजीत सिंह ने किए सबसे ज्यादा गोल 

आपको बतो दें कि, पुरुष हॉकी में सबसे ज्यादा फील्ड गोल सिमरनजीत सिंह ने किए और भारत के हीरो बन गये। पहले तो भारतीय टीम और जर्मनी के बीच पूरी तरह दबदबा बना रहा उसके बाद सिमरनजीत सिंह ने पांचवे दूसरे क्वाटर में शानदार फील्ड गोल करके भारत को 1-1 की बारी बारी दिला दी। फिर नीलकांत शर्मा की गलती का फायदा उठाकर जर्मनी 2-1 से भारत से आगे निकल गया इसके बाद बेनेडिक्ट फुर्क ने गोल किया और जर्मनी को फिर सेो आगे कर दिया। फिर भारत को एख और पेनल्टी कॉर्नर मिलने के बाद हरमनप्रीत सिंह ने गोल करके भारत को 3-3 की बराबरी दिला दी। बता दें कि हरमनप्रीत का ये छठा गोल था।

चौथे क्वार्टर में जर्मनी ने फिर भारत पर दबदबा बनाने की कोशिश की लेकिन, इस बार वे नाकामयाब रहे। खेल के 34वें मिनट में सिमरनजीत सिंह ने भारत को 5-3 की बढ़त दिलाई फिर क्वार्टर में 5-4से जर्मनी को हराकर भारत को जीत दिला दी और ओलंपिक के इतिहास में भारत का नाम हमेशा के लिए दर्ज करा दिया।

टोक्यो ओलंपिक में भारत का चौथा पदक 

आपको बता दें की टोक्यो ओलंपिक में ये भारत का चौथा पदक है। इससे पहले 1980 में मोस्को में भारत ने आखिरी पदक जीता था और आज 41 साल बाद एक बार फिर भारत की शानदार जीत ने भारत को कांस्य पदक दिला दिया है। मोस्को के खेलों के बाद आज भारतीय हॉकी टीम को बड़ी जात हासिल हुई है। भारतीय टीम ने वो कर दिखाया जो चार दशक में अब तक नहीं हुआ था।

हार के बाद जीत का सफर

ग्रुप-ए में भारत के साथ चैम्पियन अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, जापान, न्यूजीलैंड और स्पेन को रखा गया। तो साथ ही ग्रुप-बी में बेल्जियम, कनाडा, जर्मनी, ब्रिटेन, नीदरलैंड और दक्षिण अफ्रीका की टीमें शामिल रही। दोनों ग्रुप में टीमें आपस में जमकर खेलीं। और सेमीफाइनल तक पहुंची। भारत जीत हार के बीच फसकर क्वार्टर फाइनल तक ही पहुंची। फिर फाइनल में भारत ने  ब्रिटेन को 3-1 से हरा दिया लेकिन, इसके बाद बेल्जियम के सामने भारत को हार का सामना करना पड़ा।

Read Also: T20 वर्ल्ड कप में होगा भारत-पाकिस्तान का मुकाबला, 24 अक्टूबर को दुबई में टक्कर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here