आज ही के दिन मास्टर ब्लास्टर ने बनाया था अपना पहला शतक….

आज ही के दिन 1990 में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपना पहला शतक लगाकर टैस्ट मैच को ड्रॉ करवाया था।

0
285
Sachin Tendulkar 1st Century
आज ही के दिन मास्टर ब्लास्टर ने बनाया था अपना पहला शतक

New Delhi: आज का दिन भारतीय क्रिकेट के इतिहास में काफी महत्व रखता है क्योंकि आज ही के दिन 1990 में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar 1st Century) ने अपना पहला शतक लगाकर टैस्ट मैच को ड्रॉ करवाया था। वह इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट के पांचवें दिन 119 रन बनाकर नाबाद रहे और भारत को हार से बचाया।

धोनी के रिटायरमेंट पर इस दिग्गज ने किया बड़ा खुलासा

1989 में इंटरनैशनल डेब्यू करने वाले सचिन तेंदुलकर 1990 में इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया का हिस्सा थे। तीन मैचों की टेस्ट सीरीज (Sachin Tendulkar 1st Century) का दूसरा टेस्ट मैच 9 से 14 अगस्त के बीच मैनचेस्टर में खेला गया था। इस मैच के आखिरी दिन यानी कि 14 अगस्त को तेंदुलकर ने करियर की (Sachin Tendulkar 1st Century) पहली सेंचुरी लगाई थी।

दरअसल, इस दिन भारतीय टीम के छह विकेट 183 रन पर गिर चुके थे। 408 रनों का पीछा कर रही भारतीय टीम में छठे नंबर पर सचिन ने मनोज प्रभाकर के साथ 160 रनों की साझेदारी कर भारत के स्कोर को 343/6 तक पहुंचा दिया था और हार की तरफ बढ़ रही भारतीय टीम को बचा लिया था।

बता दें कि सचिन तेंदुलकर के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। सचिन ने अपने पहले शतक की 30वीं सालगिरह पर कहा, “मैंने 14 अगस्त को शतक बनाया था और अगला दिन स्वतंत्रता दिवस था, तो वह खास था। अखबारों में हेडलाइन अलग थीं और उस शतक ने सीरीज को जीवंत बनाए रखा।”

T20 Worldcup और Women T20 Worldcup की तारीख का ऐलान

सचिन तेंदुलकर की उम्र उस समय महज 17 साल थी। इतनी कम उम्र में टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले वे दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे। सचिन तेंदुलकर ने उस मैच में नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाकर और भारत के लिए मैच बचाकर ये साबित कर दिया था कि वे अपने करियर में कुछ बड़ा करने के लिए पैदा हुए हैं।और आज सचिन दुनिया के सबसे महान बल्लेबाज हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here