17 साल की उम्र में इस क्रिकेटर ने किया था डेब्यू, जानें क्यों लिया संन्यास

भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने ट्विट कर अपने 18 साल लंबे क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया।

0
340
Parthiv Patel Retirement
महज 17 साल की उम्र में इस क्रिकेटर ने किया था डेब्यू, जानें क्यों लिया संन्यास

New Delhi: भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने 35 साल की उम्र में क्रिकेट को अलविदा कह दिया (Parthiv Patel Retirement) है। पार्थिव पटेल ने खुद ट्विटर पर अपने रिटायरमेंट को लेकर पोस्ट किया। पार्थिव पटेल के नाम टीम इंडिया के लिए सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज का रिकॉर्ड दर्ज है।

IPL 2021 में दो नई टीमें हो सकती है शामिल! BCCI की AGM में होगा फैसला

पार्थिव पटेल ने ट्विट कर लिखा, ”मैं आज अपने 18 साल लंबे क्रिकेट करियर को अलविदा कह रहा हूं। बीसीसीआई (BCCI) ने मुझ पर भरोसा जताते हुए 17 साल की उम्र में ही टीम इंडिया के लिए खेलने (Indian Cricket Team) का मौका दिया था। बीसीसीआई ने जिस तरह से मेरा साथ दिया है उसके लिए मैं उनका हमेशा शुक्रगुजार रहूंगा।”

पार्थिव पटेल ने उन सभी कप्तानों को भी धन्यवाद कहा है जिनकी अगुवाई में उन्होंने टीम इंडिया के लिए (Parthiv Patel Retirement) खेला। खासतौर पर सौरव गांगुली का शुक्रिया अदा करते हुए उन्होंने लिखा, ”दादा का मैं हमेशा शुक्रगुजार रहूंगा। एक कप्तान के तौर गांगुली ने हमेशा मेरा साथ दिया और उनके साथ खेलना मेरे लिए सौभाग्य की बात रही।”

बता दें कि पार्थिव पटेल ने अपना आखिर मैच 2018 में टीम इंडिया के खेला था। उन्होंने 17 साल की उम्र से साल 2002 में इंगलैंड के साथ टेस्ट क्रिकेट से डेब्यू किया था। उस वक्त उन्हें रणजी ट्रॉफी क्रिकेट में भी पदार्पण नहीं किया था। वहीं इस साल पार्थिव पटेल आईपीएल में आरसीबी का हिस्सा थे, लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं दिया गया।

पाक कप्तान पर शोषण का लगा आरोप, जानें पूरा मामला

दरअसल पार्थिव पटेल ने अपने परिवार को वक्त देने के लिए क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। पार्थिव पटेल का कहना है कि उन पर एक पिता के तौर पर कुछ जिम्मेदारियां हैं जिन्हें वह अब पूरा करना चाहते है। उनका कहना है कि एक क्रिकेटर के तौर पर वह अपनी जिंदगी को जी चुके हैं।

पार्थिव पटेल का क्रिकेय करियर

टेस्ट मैच- 17 साल की उम्र से क्रिकेट मैदान में उतरे पार्थिव पटेल ने टीम इंडिया के लिए 25 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने 31.13 के औसत से 934 रन बनाए और वह 6 अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे।

वनडे करियर- पार्थिव ने अपने वनडे करियर में 23.74 के एवरेज से 736 रनों के साथ 4 अर्धशतक लगाए। उन्होंने कुल 30 कैच लपके और 9 स्टंप भी किए।

आईपीएल करियर – पार्थिव पटेल के आईपीएल करियर की बात करें तो ओपनर खेलते हुए पार्थिव ने 139 मैचों की 137 पारियों में 22.6 के औसत और 120.78 के स्ट्राइक रेट से 2358 रन बनाए। वहीं वे 13 अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे।

खेल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Sports News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here