Neeraj Chopra Birthday: टोक्यो ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज का जन्मदिन आज, जानें कब-कब मिला पुरस्कार ?

0
171
Neeraj Chopra Birthday
महज 23 साल की उम्र में नीरज ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। नीरज का हैप्पी बर्थडे है। वे 24 साल के हो गए है।

इस साल टोक्यो ओलंपिक 2020 में महज 23 साल की उम्र में नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra Birthday) ने गोल्ड मेडल अपने नाम करके इतिहास रच दिया। काफी कम उम्र से ही जेवलिन के खिलाड़ी के तौर पर खेलते रहे है। आज यानी 24 दिसंबर को नीरज का हैप्पी वाला बर्थडे है। वे 24 साल के हो गए है। नीरज चोपड़ा को हाल ही में नई दिल्ली में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

नीरज चोपड़ा का जन्म कहां हुआ था ?

आपको बता दें नीरज (Neeraj Chopra) का जन्म 24 दिसंबर 1997 को हरियाणा के पानीपत के एक छोटे से गांव खंडार के किसान परिवार में हुआ था। उनके पिता सतीश कुमार एक किसान हैं और उनकी मां सरोज देवी गृहिणी हैं। नीरज की 2 बहने हैं।

नीरज चोपड़ा को नितिन गडकरी और मनोहर लाल खट्टर ने दी बधाई

नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने एक ट्वीट कर जन्मदिन की बधाई दी, साथ ही उनके स्वास्थ्य और लंबी उम्र की कामना भी की।

वहीं हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने कहा कि “हरियाणा के बेटे” ने ओलंपिक खेलों में भाला फेंककर गौरवान्वित हासिल किया है। मैं कामना करता हूं कि नीरज चोपड़ा हमेशा खुश रहें और उनकी लंबी उम्र हो।

2018 में मिला अर्जुन पुरस्कार

दरअसल, नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) को 2018 में अर्जुन पुरस्कार मिला था। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) ने उन्हें नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में सम्मानित किया था। ऑस्ट्रेलिया में 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में प्रदर्शन के बाद उन्हें ये पुरस्कार दिया गया।

नीरज चोपड़ा की उपलब्धियां

  1. एशियाई खेलों 2018 में स्वर्ण पदक जीता। भाला फेंक में उनका स्वर्ण एशियाई खेलों के इतिहास में भारत के लिए एकमात्र दूसरा पदक था
  2. 2017 में नीरज ने 85.23 मीटर के थ्रो में स्वर्ण पदक जीता था
  3. महज 18 साल की उम्र में पोलैंड में आयोजित IAAF वर्ल्ड U20 चैंपियनशिप में 86.48 मीटर थ्रो द्वारा जेवलिन थ्रो के लिए दुनिया का जूनियर रिकॉर्ड बनाया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here