Sports Desk: IPL के 14वें सीजन के लिए मिनी ऑक्शन (IPL 2021 Auction Date)18 फरवरी को चेन्नई में होगी। IPL मैनेजमेंट ने सोशल मीडिया के जरिए यह पुष्टि की। उनके मुताबिक, इस साल टूर्नामेंट के आयोजन के लिए भारत पहली पसंद है। UAE को दूसरे ऑप्शन (IPL 2021 Auction Date) के तौर पर रखा गया है। इसके अलावा मैनेजमेंट ने कहा कि फिलहाल, सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट के बाद ही IPL कराने को लेकर बात करना चाहिए। क्योंकि तब हम ये बेहतर तरीके से कह पाएंगे कि टूर्नामेंट देश में कराना सही होगा या नहीं। टूर्नामेंट के लिए सरकार की मंजूरी भी जरूरी होगी।

8 टीमों ने 57 प्लेयर्स को रिलीज किया

इस बार 8 IPL फ्रेंचाइजी ने कुल 57 प्लेयर्स को रिलीज किया है। राजस्थान रॉयल्स ने कप्तान स्टीव स्मिथ और किंग्स इलेवन पंजाब ने ग्लेन मैक्सवेल को (IPL 2021 Auction Date) रिलीज कर दिया। नीलामी में इन पर टीमें बड़ा दांव लगाती दिखेंगी। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने सबसे ज्यादा 10 खिलाड़ियों को रिलीज किया। वहीं, पंजाब ने 9, राजस्थान ने 8, मुंबई ने 7, चेन्नई, कोलकाता और दिल्ली ने 6-6 और हैदराबाद ने 5 खिलाड़ियों को टीम से बाहर किया।

ये भी पढ़े: सौरव गांगुली की बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में करवाया गया भर्ती

IPL 2021 TEAMS BUDGET
फिलहाल सभी टीमों के पर्स में है इतना पैसा…

8 फ्रेंचाइजी 196.6 करोड़ रुपए ही खर्च कर सकेंगी

20 जनवरी को ही सभी 8 टीमों ने रिटेन और रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी। सभी ने 483.39 करोड़ रुपए की कुल कीमत के 139 खिलाड़ियों को रिटेन किया। वहीं, 196.6 करोड़ रुपए कीमत के 57 खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजी ने रिलीज किया। यानी अब सभी 8 फ्रेंचाइजी के पास IPL ऑक्शन 2021 में खर्च करने के लिए 196.6 करोड़ रुपए होंगे।

ये भी पढ़े: मिशन इंग्लैंड को फतेह करने की तैयारी, ये दिग्गज खिलाड़ी पहुंचे चेन्नई

मिनी ऑक्शन क्या है? 

  • मिनी ऑक्शन में फ्रेंचाइजी को टीम में बचे गैप को फिल करने के लिए बोली लगानी होती है। इसमें फ्रेंचाइजी ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। रिटेन खिलाड़ियों के अलावा बाकी सभी को ट्रेड विंडो में डाल दिया जाएगा।
  • फ्रेंचाइजी को एक तय समय के अंदर IPL गवर्निंग काउंसिल को अपने-अपने स्क्वॉड से रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट और निकाले गए खिलाड़ियों की लिस्ट देनी पड़ती है।
  • निकाले गए खिलाड़ियों की सैलरी कैप से आए रुपए और IPL की ओर से पर्स में दिए गए पैसों को मिलाकर फ्रेंचाइजी नए खिलाड़ियों को खरीदती है।
  • फ्रेंचाइजी को स्क्वॉड की फुल स्ट्रेंथ (देशी-विदेशी प्लेयर) को ध्यान में रखते हुए प्लेयर्स खरीदने होते हैं।

खेल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Sports News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here