Sports Desk: भारत और इंग्लैंड (INDIA VS ENGLAND) के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई के चेपॉक मैदान में खेला जा रहा है। इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज जो रूट (Joe Root ) पहले टेस्ट के दूसरे दिन 218 रन बनाकर आउट हुए। रूट का भारत के (INDIA VS ENGLAND) खिलाफ ये सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है। इससे पहले रूट ने साल 2014 में नॉटिंघम में 154* रनों की पारी खेली थी। इसके अलावा 100वें टेस्ट में 150 से ज्यादा रन बनाने वाले वह सिर्फ दूसरे खिलाड़ी बने हैं।

इससे पहले अपने 100वें टेस्ट में इंजमाम उल हक ने 184 रनों की पारी खेली थी। ये शतक उन्होंने साल 2005 में भारत के खिलाफ ही बेंगलुरु में बनाया था। वहीं रूट ने लगातार तीसरे टेस्ट मैच में 150 प्लस रन बनाए हैं। डॉन ब्रैडमैन के बाद रूट दूसरे ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने ये कारनामा किया है। रूट (Joe Root) ने इससे पहले श्रीलंका (INDIA VS ENGLAND) के खिलाफ 228 और 186 रनों की पारी खेली थी। श्रीलंका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगकारा के नाम लगातार चार टेस्ट मैचों में 150 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। इन खिलाड़ियों के अलावा जहीर अब्बास, वाली हैमंड, मुदस्सर नजर और टॉम लाथम लगातार तीन टेस्ट में 150 प्लस रन बना चुके हैं।

ये भी पढ़े: विराट लगातार चौथे साल सबसे अमीर भारतीय, किंग खान समेत इन बड़े सितारों को छोड़ा पीछे

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने कहा कि मौजूदा कप्तान जो रूट ने (Joe Root) लगातार टेस्ट में तीन शतक जड़कर साबित कर दिया कि वह विराट कोहली, केन विलियमसन और स्टीव स्मिथ के साथ ‘फैब फोर’ में शामिल हैं। इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान रूट इस साल शानदार फॉर्म में हैं जबकि 2020 में उनकी फॉर्म अच्छी नहीं थी।

ये भी पढ़े: बुमराह का एक और रिकॉर्ड, इन खिलाड़ियों को छोड़ा पीछे…

बता दें कि जो रूट अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले नौवें बल्लेबाज बने। इंग्लैंड की तरफ उनसे पहले कोलिन काउड्रे और एलेक स्टीवर्ट ने ये उपलब्धि हासिल की थी। उनके अलावा जावेद मियादाद, गोर्डन ग्रीनिज, इंजमाम उल हक, रिकी पोंटिंग, ग्रीम स्मिथ और हाशिम अमला इस सूची में शामिल हैं। जो रूट दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं जिन्होंने 98वें, 99वें और 100वें टेस्ट में शतक लगाया हो।

खेल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Sports News in Hindi  


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here