मुंबई के नाम IPL 2020 का खिताब, जानें अवॉर्ड विजेता खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट

IPL 2020 चमचमाती की ट्रॉफी मुंबई इंडियंस के नाम हुई है। इसी के साथ टीम को 20 करोड़ रुपये का चेक भी प्रदान किया गया है।

0
248
IPL 2020 Award List
मुंबई के नाम IPL 2020 का खिताब, जानें अवॉर्ड विजेता खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट

New Delhi: इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन (IPL 2020) का सफर अब खत्म हो गया है। आईपीएल 2020 के फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस की टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन (IPL 2020 Winner)  करते हुए दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से हराया। इस जीत के साथ मुंबई ने आईपीएल की ट्रॉफी पर पांचवी बार कब्जा किया है। यूएई में खेले गए आईपीएल की इस सीजन में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा रहा है। इसी का साथ आइए जानते है इस सीजन किस खिलाड़ी ने कौन सा अवॉर्ड (IPL 2020 Award List) जीता है।

आईपीएल 2020 सीजन विनर टीम मुंबई इंडियंस

IPL 2020 चमचमाती की ट्रॉफी मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians Wins) के नाम हुई है। इसी के साथ टीम को 20 करोड़ रुपये का चेक भी प्रदान किया गया है। मुंबई इंडियंस ने पांचवीं बार आइपीएल का खिताब जीता है।

यें भी पढ़ें- विराट कोहली को मिली पैटरनिटी छुट्टी, ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच से लौटेंगे वापस

आईपीएल की औरेंज कैप केएल राहुल के नाम

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) ने 14 मैचों में 55.83 की औसत से 670 रन बनाकर आईपीएल 2020 के टॉप स्कोरर रहे। उन्होंने एक शतक और पांच अर्धशतक जड़े। सबसे ज्यादा रन बनाने के लिए उन्होंने ऑरेंज कैप जीती। राहुल के इस दमदार प्रदर्शन के लिए उनको टूर्नामेंट का गेम चेंजर प्लेयर ऑफ द सीजन भी चुना गया।

कगीसो रबाडा ने हासिल की पर्पल कैप

दिल्ली कैपिटल्स के लिए तेज गेंदबाजी करने वाले कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) ने इस सीजन में 17 मुकाबलों में सबसे ज्यादा 30 विकेट लिए। इसी लिए रबाडा को आईपीएल 13 में पर्पल कैप का खिताब और 10 लाख रुपए मिले। रबाडा ने फाइनल मैच में अपने 3 ओवर में 32 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया।

 जोफ्रा आर्चर रहे मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर

राजस्थान रॉयल्स के जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) इस साल मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर का अवॉर्ड जीते (IPL 2020 Award List) है। आर्चर ने इस सीजन 14 मैच में 20 विकेट लिए है। वहीं 175 डॉट बॉल फेंकी, 5 कैच और 10 छक्के भी जड़े। जोफ्रा सबसे अधिक 305 एमवीपी अंक हासिल करते हुए 10 लाख रुपए का ईनाम जीता।

मुंबई इंडियंस ने जीता फेयर प्ले अवॉर्ड

IPL के हर सीजन के बाद एक टीम के फेयर प्ले अवॉर्ड (Mumbai Indians) दिया जाता है। और इस बार ये खिताब मुंबई इंडियंस ने जीता है। बता दें कि ये अवॉर्ड उस टीम को मिलता है, जिसने टूर्नामेंट में खेल भावना को बनाए रखा। इसमें टीम के हर खिलाड़ी की हर एक गतिविधि पर नजर रखी जाती है।

यें भी पढ़ें- आईपीएल ट्रॉफी पर लिखे ‘यत्र प्रतिभा अवसर प्राप्नोति’ का मतलब क्या होता है!

पावर प्लेयर ऑफ द सीजन रहे ट्रेंट बोल्ट

इस बार आइपीएल की अवॉर्ड्स लिस्ट में एक नाम पावर प्लेयर ऑफ द सीजन का जुड़ा है। ऐसे में ये अवॉर्ड मुंबई इंडियंस के ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) को मिला है। इन्होंने 5 मैचों में शानदार गेंदबाजी की है। बता दें कि ये अवॉर्ड उस खिलाड़ी को दिया जाता है, जिसने पावरप्ले में या तो रन बनाए हैं या फिर विकेट लिए हो। फाइनल मैच में बोल्ट मैन ऑफ द मैच रहे।

 

खेल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Sports News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here