World Test Championship: ICC ने बदले नियम, दूसरे नंबर पर लुढ़की टीम इंडिया

आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट टेबल का नियम ही बदल दिया है। जिसके बाद टीम इंडिया दूसरे नंबर पर लुढ़क गई है।

0
250
World Test Championship
ICC ने बदले नियम, दूसरे नंबर पर लुढ़की टीम इंडिया

New Delhi: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने गुरुवार कोरना महामारी को देखते हुए एक फैसला लिया है, जिसके चलते टीम इंडिया का बड़ा नुकसान हुआ है। दरअसल आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) की पॉइंट टेबल का नियम ही बदल दिया है। जिसके बाद बुधवार तक नंबर 1 में कायम टीम इंडिया दूसरे नंबर पर लुढ़क गई है। वहीं दूसरे नंबर की ऑस्ट्रेलियाई टीम की रैंकिंग अब नंबर 1 हो गई है।

विराट कोहली के न होने पर कौन बनेगा टेस्ट कप्तान?

टीम इंडिया ने 4 सीरीज खेली है और उसका जीत प्रतिशत 75 फीसदी है, वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम 3 सीरीज में 82.22 फीसदी के साथ पहले नंबर पर पहुंच गई है। इससे पहले टीम इंडिया 360 अंकों के साथ पहले नंबर पर थी और ऑस्ट्रेलिया के 296 अंक थे। दरअसल आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की रैंकिंग का आधार अब पॉइंट टेबल नहीं बल्कि जीत प्रतिशत को बनाया है। मतलब जिस टीम का जीत प्रतिशत ज्यादा होगा वो टीम अब नंबर 1 पोजिशन पर होगी।

इन दोनों ही टीमों को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में दो कड़े प्रतिद्वंदियों से भिड़ना है। ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत से भिड़ने के बाद साउथ अफ्रीका से टेस्ट सीरीज खेलेगी और भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के बाद इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगी। कोविड-19 महामारी के कारण अब तक विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के महज आधे मैच ही खेले गए है।

CSK की कप्तानी से अब धोनी होंगे बाहर! ये खिलाड़ी ले सकता है जगह

पॉइंट टेबल में टॉप पर रहने वाली दो टीमें जून में होने वाले फाइनल में आमने-सामने होंगी। पॉइंट परसेंटेज की बात करें, तो ऑस्ट्रेलिया 82.22% के साथ पहले, भारत 75% के साथ दूसरे और इंग्लैंड 60.83% के साथ तीसरे स्थान पर आ गई है। बता दें कि हर टेस्ट सीरीज के 120 पॉइंट्स होते हैं। सीरीज में कुल मैचों की संख्या के आधार पर पॉइंट्स बांटे जाते हैं।

खेल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Sports News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here