टी-20 वर्ल्ड कप पर फैसले से जागी IPL आयोजन की उम्मीदें

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाड़ियों को सितंबर के अंत में इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली सीमित ओवरों की सीरीज की तैयारी करने को कहा था.

0
437
T20 Worldcup 2020

Delhi: कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से एशिया कप (Asia Cup) के बाद अब टी-20 वर्ल्ड कप (T20 Worldcup 2020) भी एक वर्ष के लिए टाल दिया गया है। जिसके बाद इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आयोजन के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) का रास्ता पूरी तरह से साफ हो गया है। इस टूर्नमेंट को अब सितंबर-नवंबर का विंडो बेहद आसानी से मिल जाएगा। वही दुसरी ओर ऑस्ट्रेलिया अगर 2021 में भारत की जगह आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करता है, तो अब स्थगित हो चुके टूर्नामेंट के टिकट वैध रहेंगे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कोविड-19 महामारी के कारण इस साल इस टी-20 वर्ल्ड को स्थगित करने के बाद अपनी वेबसाइट पर कहा कि अगर टूर्नामेंट को 2022 में आयोजित किया जाता है, तो सभी टिकटधारक पूरी राशि वापस पाने के हकदार होंगे.

वेस्टइंडीज के खिलाफ दुसरे टेस्ट मैच से बाहर हुए जोफ्रा आर्चर, जानिए क्यों..

टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होना था, लेकिन महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया है. आईसीसी ने अब तक घोषणा नहीं की है कि कौन सा देश किस साल टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा. दरअसल, आयोजन से जुड़े कुछ मुद्दे हैं जिनका हल ऑस्ट्रेलिया और भारत को निकालना है. आपको बता दें कि सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की सभी क्रिकेट बोर्ड्स के साथ ऑनलाइन बैठक ये फैसला लिया गया. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) को पहले ही उम्मीद थी कि इसे स्थगित किया जाएगा. जिससे कि इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) का आयोजन हो सके.

वर्ल्ड कप फाइनल में बेन स्टोक्स ने इस तरह किया था खुद को तनावमुक्त

इस साल 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप (T20 Worldcup 2020) का आयोजन होना था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्ड ने विक्टोरिया राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए मई में ही इस टूर्नामेंट की मेजबानी में असमर्थता जाहिर की थी. भारत में भी कोरोना वायरस के मामलों में काफी इजाफा हुआ है और इसकी संख्या 10 लाख के पार चली गई है जबकि मृतकों की संख्या भी 26 हजार से अधिक है अब आईपीएल का आयोजन के लिए बीसीसीआई को केंद्र सरकार से स्वीकृति मिलने पर इसका आयोजन यूएई में कराया जा सकता है.

टीम से बाहर होने पर बोले सौरव गांगुली, इन्हें बताया जिम्मेदार

बीसीसीआई की शीर्ष परिषद के एक सदस्य ने पीटीआई को नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया था कि, ‘पहला कदम एशिया कप को स्थगित करना था जो हो गया. टी-20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट को स्थगित करने की घोषणा के बाद ही हम अपनी योजना पर आगे बढ़ सकते हैं. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड पहले ही कह चुका है कि वे टूर्नामेंट की मेजबानी को लेकर अधिक उत्सुक नहीं हैं, लेकिन इसके बावजूद वे फैसला नहीं कर रहे हैं.’ इस साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के ऑस्ट्रेलिया में 2022 में आयोजित किए जाने की संभावना है, क्योंकि फिलहाल भारत 2021 टूर्नामेंट की मेजबानी के अपने अधिकार को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के साथ नहीं बदलना चाहता.

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाड़ियों को सितंबर के अंत में इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली सीमित ओवरों की सीरीज की तैयारी करने को कहा था. ऑस्ट्रेलिया बोर्ड के इस कदम से यह स्पष्ट हो गया था कि इस ऑस्ट्रेलिया प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी नहीं करेगा. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उस दौरे के लिए 26 सदस्यीय शुरुआती टीम घोषित भी कर दी है. आईसीसी ने हालांकि कहा था कि वह इतना बड़ा फैसला करने से पहले सभी संभावित ‘आपात’ विकल्पों पर विचार करना चाहता है और संचालन संस्था का इतने लंबे समय तक इंतजार करना असमान्य नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here