कोरोना के बीच फॉर्मूला-1 रेसिंग, कार पर दिखगा ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ का लोगो

डिफेंडिंग वर्ल्ड चैम्पियन इंग्लैंड के लुइस हैमिल्टन इस बार रंगभेद के खिलाफ ब्लैक ड्रेस और कार के साथ उतरेंगे। उनकी कार और हेलमेट पर ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लोगो भी लगा होगा।

0
381
F1 Car Racing

Delhi: आज से ऑस्ट्रिया फॉर्मूला-1 कार रेसिंग सीजन (F1 Car Racing) की शुरुआत होगी। कोरोना वायरस  (Corona Virus) के बीच 70 साल पुराने फॉर्मूला-1 (Formula 1) के तहत इस बार 6 महीने में 15 से 18 ग्रां प्री रेस कराने की तैयारी है। शुरूआती 8 राउंड की रेस ऑस्ट्रिया, हंगरी और ब्रिटेन समेत 6 देशों में होगी। डिफेंडिंग वर्ल्ड चैम्पियन इंग्लैंड के लुइस हैमिल्टन इस बार रंगभेद के खिलाफ ब्लैक ड्रेस और कार के साथ उतरेंगे। उनकी कार और हेलमेट पर ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ (BlackLivesMatter) लोगो भी लगा होगा।

अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव लड़ेंगे किम कार्दशियन के पति

हालाकि कोरोना (Covid19) के कारण इस बार फार्मूला-1 (F1 Car Racing) बगैर दर्शकों के होगी। चैम्पियनशिप के बीच यदि कोई ड्राइवर संक्रमित होता है, तो सीजन नहीं रोका जाएगा। हर एक टीम में रिजर्व ड्राइवर होगा, जो संक्रमित साथी की जगह ले सकेगा। इससे पहले फॉर्मूला-1 की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया से होनी थी, लेकिन वीकेंड शुरू होने से पहले ही मैकलारेन टीम के सदस्य के कोरोना संक्रमित पाए जाने पर इसे 15 मार्च को रोक दिया गया था।

वायरस के कारण अब तक 7 रेस कैंसिल हो चुकी हैं, जबकि 9 रेस को टाला जा चुका है। फॉर्मूला-1 के इतिहास में जर्मनी के माइकल शूमाकर ने सबसे ज्यादा 7 बार वर्ल्ड चैम्पियनशिप खिताब जीता है। हैमिल्टन 6 टाइटल के साथ उनसे सिर्फ एक खिताब पीछे हैं। फॉर्मूला वन के मुख्य कार्यकारी चेस कैरे ने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘‘एक व्यक्ति के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने से पूरी रेस को रद्द नहीं किया जा सकता है। इसके लिए हम टीमों को भी प्रोत्साहित कर रहे हैं। यदि किसी को क्वॉरैंटाइन में रखा जाना है, तो इसकी भी व्यवस्था होटल में की गई है।’’

अमेरिका को चीन की धमकी: तबाह कर सकते है एयरक्राफ्ट कैरियर

कैरे ने कहा था कि टीमों को चार्टर्ड प्लेन से यात्रा कराई जाएगी, जिससे वे स्थानीय लोगों और फैन्स से दूर रह सकें। फिलहाल, फार्मूला-1 बगैर दर्शकों के ही कराई जाएगी। सभी टीम के लिए 80-90 पेज की गाइडलाइंस तैयार की गई है। टीमें सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखेंगी। सभी 10 टीमों के साथ 1200 की जगह 80 से 130 स्टॉफ ही आ सकेंगे।

हैमिल्टन ने वीडियो संदेश में कहा, ‘‘मेरे हेलमेट का रंग बदल गया है। सूट और कार भी। यह सब समानता और अधिकारों के लिए है। फॉमूर्ला-1 में ब्रांड्स और टीम, हर किसी को जवाबदेह होने की जरूरत है। उन्हें लोगों को शिक्षित करने की जरूरत है और यह समझाने की जरूरत है कि क्यों ऐसे (ब्लैक लाइव्स मैटर) आंदोलन हो रहे हैं। यह अभी भी एक बड़ा मुद्दा है। दुनिया इससे लड़ रही है। मार्टिन लूथर किंग ने इसके खिलाफ लड़ाई लड़ी थी और 60 साल बाद भी हम लड़ रहे हैं।’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here