Commonwealth Games 2022 में भारत रच रहा इतिहास, पैरा-पावरलिफ़्टिंग में गोल्ड और लॉन्ग जंप में जीता सिल्वर मेडल

0
452

बर्मिंघम: भारतीय खिलाड़ी बर्मिंघम में हो रहे 22वें Commonwealth Games में एक के बाद एक धमाकेदार प्रदर्शन दे रहे हैं। गेम्स में वेटलिफटर्स के शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय पैरा एथलीट्स ने (Commonwealth Games Medal Tally) पावरलिफ्टिंग में गोल्ड मेडल जीत के साथ शानदार शुरुआत की है। सुधीर ने पुरुषों के हैवीवेट वर्ग में स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

सुधीर ने दिया छठा स्वर्ण

Commonwealth Games में सुधीर ने भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया। उन्होंने 134.5 पॉइंट्स के साथ राष्ट्रमंडल खेलों का नया रिकॉर्ड बनाते हुए ऐतिहासिक स्वर्ण पदक अपने नाम किया। ये भारतीय दल का 22वें राष्ट्रमंडल खेलों में जीता गया 6वां गोल्ड मेडल और कुल 20वां पदक है। गौरतलब है गोल्ड जीतकर सुधीर भारत के लिए बर्मिंघम Commonwealth Games में भारत के लिए स्वर्ण जीतने वाले पहले पैरा एथलीट बन गए हैं।

 

सुधीर ने अपने पहले राउंड में 208, दूसरे राउंड में 213 और तीसरे राउंड में 217 किलोग्राम का भार उठाया। उनका स्कोर 134.5 रहा।

अनुराग ठाकुर ने दी बधाई

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने भी सुधीर की उपलब्धि (Commonwealth Games Medal Tally) पर बधाई दी है और कहा है कि एक बार फिर से हरियाणा के एथलीट ने वैश्विक मंच पर छाप छोड़ी है.

लॉन्ग जंप में भारत को मिला रजत पदक

23 साल के मुरली श्रीशंकर ने कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर अपने नाम किया है। इस जीत के साथ ही वो Commonwealth Games के इतिहास में लॉन्ग जंप इवेंट में सिल्वर मेडल जीतने वाले भारत के पहले पुरुष एथलीट बन गए हैं।

इससे पहले 1978 कॉमनवेल्थ गेम्स में सुरेश बाबू ने कांस्य पदक जीता था।

मुरली श्रीशंकर ने सिल्वर मेडल जीतने के लिए कुल 6 राउंड खेले थे। इस सभी प्रयासों में उन्होंने 8.08 मीटर की सर्वश्रेष्ठ कूद लगाई। पहले प्रयास में मुरली 7.60 मीटर कूद लगाने में कामयाब रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here