वर्ल्ड कप फाइनल में बेन स्टोक्स ने इस तरह किया था खुद को तनावमुक्त

किताब में इंग्लैंड के खिलाड़ियों को लेकर कई खुलासे किये गये है. फाइनल मैच में स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने खुद को कैसे तनाव मुक्त किया.

0
410
Ben Stokes

Delhi: इंग्लैंड (England) की वर्ल्ड कप (World Cup 2019) जीत से संबंधित एक नई किताब ‘मॉर्गन मेन: द इनसाइड स्टोरी ऑफ इंग्लैंड राइज ऑफ क्रिकेट वर्ल्ड कप ह्यूमिलिऐशन टु ग्लोरी’ जारी की गई है. जिसमें में इंग्लैंड के खिलाड़ियों को लेकर कई खुलासे किये गये है. किताब में बताया गया है कि फाइनल मैच में स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने खुद को कैसे तनाव मुक्त किया.

टीम से बाहर होने पर बोले सौरव गांगुली, इन्हें बताया जिम्मेदार

किताब के अनुसार स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ फाइनल में सुपर ओवर से पहले खुद को तनावमुक्त करने के लिए ‘सिगरेट ब्रेक’ लिया था. इंग्लैंड ने ठीक एक साल पहले न्यूजीलैंड को विवादास्पद बाउंड्री की गिनती के आधार पर हराकर पहली बार विश्व कप जीता था. फाइनल मैच टाई रहा था और इसके बाद सुपर ओवर भी बराबरी पर छूटा था.

इंग्लैंड की इस ऐतिहासिक उपलब्धि के एक साल पूरे होने पर एक किताब ‘मॉर्गन मेन: द इनसाइड स्टोरी ऑफ इंग्लैंड राइज ऑफ क्रिकेट वर्ल्ड कप ह्यूमिलिऐशन टु ग्लोरी’ में कई खुलासे किये गये है. निक हॉल्ट और स्टीव जेम्स द्वारा लिखी गई किताब के कुछ अंश स्टफ.सीओ.एनजेड में प्रकाशित हुए हैं. इस किताब के अनुसार, ‘सुपर ओवर से पहले 27,000 हजार दर्शकों से भरे स्टेडियम में और हर तरफ लगी कैमरों की नजर के बीच एकांत ढूंढना मुश्किल था.’

लेकिन बेन स्टोक्स कई बार लॉर्ड्स में खेल चुके थे और इसके चप्पे-चप्पे से वाकिफ थे. जब इयोन मॉर्गन इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम में तनाव कम करने की कोशिश कर रहे थे और रणनीति तैयार करने में लगे थे तो तब स्टोक्स ने अपने लिए शांति के कुछ पल निकाले. किताब के अनुसार, ‘वह धूल और पसीने से लथपथ था. उन्होंने तनाव भरे क्षणों में दो घंटे 27 मिनट तक बल्लेबाजी की थी.

एशिया कप टी20 रद्द होने पर पाकिस्तान का जवाब, कहा ये..

स्टोक्स वापस इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम में गए. वह शॉवर लेने के लिए चले गए. वहां उन्होंने सिगरेट जलाई और कुछ मिनट शांति से बिताए.’ आपको बदा दें कि स्टोक्स को उनकी नाबाद 84 रन की पारी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया. उन्होंने सुपर ओवर में भी 8 रन बनाये थे. आखिरकार इंग्लैंड यादगार जीत दर्ज करने में सफल रहा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here